Breaking News

कालाधन रखने वालों पर केंद्रीय एजेंसियां हुई सख्त, बड़ी संख्या मे छापे और बरामदगी

black-money2नई दिल्ली, ज्यों-ज्यों 30 दिसम्बर की तारीख नजदीक आ रही है, केंद्रीय एजेंसियां व अन्य सरकारी मशीनी की ओर से कालाधन रखने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज हो गई है। गुरुवार को भी देश के अलग-अलग हिस्सों में छापेमारी कर कालाधन रखने वालों से बड़ी मात्रा में नई करेंसी बरामद की गई।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर गुरुवार सुबह एक व्यक्ति से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों में 31 लाख रुपये जब्त हुए हैं। इस क्रम में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को गुरुवार को ही बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। ईडी ने कर्नाटक के व्यवसायी शेखर रेड्डी और दिल्ली के वकील रोहित टंडन के पुराने नोटों को बदलने वाले कोलकाता के मशहूर व्यवसायी पारसमल लोढ़ा को गिरफ्तार कर लिया है। पारसमल लोढ़ा पर आरोप है कि उसने करीब 25 करोड़ से ज्यादा के पुराने नोट को नए नोटों में बदला था। पारसमल लोढ़ा विदेश जाने की फिराक में था, तभी ईडी ने कार्रवाई कर उसे मुंबई एयरपोर्ट पर हिरासत में ले लिया। उसके बाद पारसमल लोढ़ा को दिल्ली लाया गया। बता दें कि पारसमल लोढ़ा कोलकाता में अनेक मामलों को लेकर चर्चा में रह चुका है।

इससे पहले सीबीआई बुधवार को शेखर रेड्डी को गिरफ्तार कर चुकी है। आयकर विभाग ने गुरुवार सुबह तमिलनाडु के मुख्य सचिव राममोहन राव के अन्ना नगर स्थित आवास पर छापे मारे। इन छापों के पीछे के मकसद को लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। इससे पहले एजेंसियों द्वारा देशभर में कालेधन और अवैध संपत्ति के खिलाफ चल रहे अभियान के तहत गुरुवार सुबह डीआरआई की कार्रवाई में 1.34 करोड़ रुपये के साथ चेन्नई हवाई अड्डे से पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया। उधर, उत्तर प्रदेश के सम्भल जिले के चंदौसी से 20,31,500 रुपये के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जब्त की गई इस राशि में 16 लाख रुपये 2000 के नोट में बरामद हुए हैं।

इसके अलावा प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने केरल के कुन्नूर, कोझिकोड और त्रिशूर के राज्य सहकारी बैंक में संचालन का निरीक्षण किया है। वही सीबीआई ने कोल्लम और मलप्पुरम में स्थिति का मुआयना किया। जबकि मध्यप्रदेश के छतरपुर में कलर प्रिंटर के माध्यम से 2000 के नकली नोटों की नकल करते दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से 2 लाख रुपये के नकली नोट बरामद हुए हैं। छत्तीसगढ़ में 3.5 लाख रुपये के साथ दो नक्सल समर्थकों को गिरफ्तार किया गया है। कनार्टक के हुबली में पुलिस ने दो लोगों को 29.98 लाख की नई करेंसी के साथ गिरफ्तार किया है। इसके अलावा, मुंबई एयरपोर्ट पर 28 लाख रुपये की नई करेंसी बरामद की गई है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com