Breaking News

जिमनास्‍ट दीपा कर्मकार और शूटर जीतू राय को खेल रत्‍न पुरस्‍कार देने की सिफारिश

deepa karmarkarनई दिल्‍ली ,  रियो ओलंपिक में मामूली अंतर से कांस्य पदक से चूकने वाली जिम्नास्ट दीपा करमाकर को राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार दिया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार, स्‍पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया  ने जिमनास्‍ट दीपा करमाकर और शूटर जीतू राय को खेल रत्‍न पुरस्‍कार देने को सिफारिश की है। इस पर फैसला गुरुवार को किया जाएगा।

खेल रत्न देश का सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है। हर साल 29 अगस्‍त को खेल रत्‍न पुरस्‍कार दिया जाता है। इस वर्ष भारतीय टेस्ट क्रिकेट के कप्तान विराट कोहली देश के इस सबसे बड़े खेल पुरस्कार के प्रबल दावेदार हैं, लेकिन विशेष नियमों के मुताबिक विशेष परिस्थितियों में यह पुरस्कार एक से ज्यादा खिलाड़ी को भी दिया जा सकता है।

भारतीय जिम्नास्ट दीपा करमाकर रियो ओलंपिक में वॉल्ट फाइनल में कांस्य पदक जीतने से मामूली अंतर से चूक गईं थीं। जिम्नास्टिक स्पर्धा में वॉल्‍ट फाइनल में दीपा चौथे स्‍थान पर रही थी। महिलाओं के वॉल्‍ट फाइनल में दीपा का स्कोर 15.266 था और वह स्विटजरलैंड की जिउलिया स्टेनग्रबर से पीछे रही जिसने 15.216 के साथ कांस्य पदक जीता था। दीपा की इस उपलब्धि ने उन्हें देश के सर्वोच्‍च च्च खेल पुरस्कार खेल रत्न के लिये प्रबल दावेदार बना दिया है। भारतीय ओलंपिक के इतिहास में 120 साल में ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई भारतीय एथलीट जिमनास्टिक स्‍पर्धा के फाइनल तक पहुंचा।

 वहीं, एशियाई खेलों के स्वर्ण पदकधारी जीतू राय के नाम की सिफारिश प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिये की गई है जिन्होंने पिछले दो साल में पिस्टल निशानेबाजी में शानदार प्रदर्शन किया है, हालांकि वह रियो ओलंपिक में पदक नहीं जीत सके। भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के सचिव राजीव भाटिया ने कहा कि हमने खेल रत्न के लिये जीतू के नाम की सिफारिश की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com