Breaking News

डिप्रेशन भगाना है तो धूप में निकलिए

dipres-780x439भागदौड़ भरी इस लाइफ में किसी के पास एक दूसरे से बात तक करने का समय नहीं है। बस एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगी रहती है। मनुष्य ने अपना लाइफ स्टाइल ही बदल दिया है। ऐसे लाइफ स्टाइल में वर्तमान परवेश में डिप्रेशन एक गंभीर समस्या बन चुका है। भारत ही नहीं बल्कि अमेरिका आदि में डिप्रेशन अपने पांव पसार रहा है। अमेरिका की ही बात करें तो 12 वर्ष से अधिक उम्र के हर 10 में से 1 व्यक्ति को डिप्रेशन ने जकड़ रखा है।

अब सवाल यह है कि डिप्रेशन से कैसे लड़ा जाए। इससे कैसे छुटकारा पाया जाए। क्या दवाइयां ही इसका इलाज है या फिर कुछ और करें जिससे डिप्रेशन को दूर भगाया जा सके। ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। सबसे पहले एक सस्ता और बढ़िया उपाय यह है कि डिप्रेशन को भगाना है तो धूप में निकलिए। जी हां गुनगुनी धूप भी डिप्रेशन से लड़ने में मदद करती है। धूप विटामिन डी का अच्छा स्रोत है। विटामिन डी डिप्रेशन को कम करने में खासा मददगार होता है। वहीं, एक्सरसाइज और पैदल चलना भी डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है। वहीं मस्तिष्क और शरीर को रिलेक्स होने का समय दीजिए।

किताबों में मन लगाना भी डिप्रेशन को दूर भगाता है। अगर आप डिप्रेशन में हैं तो ऐसी कोई किताब पढ़िए जो आपको अच्छी लगती हो। किताबें डिप्रेशन से लड़ने में आपकी सहायता कर सकती हैं। खानपान में ध्यान रखना भी जरूरी है। एक ही बार में ज्यादा खाना या फिर बहुत ज्यादा शकर और वसायुक्त भोजन आपको डिप्रेशन की स्थिति में धकेल सकता है। कम मात्रा में हेल्दी फूड जैसे डार्क चॉकलेट, अखरोट और सूखे मेवे आपके मूड को बेहतर रखने में मददगार होते हैं। आपकों जब भी कभी ऐसा लगे कि आप दूसरों से कमतर हैं तो वह काम कीजिए जो आप सबसे अच्छे तरीके से कर सकते हैं और हर हाल में खुश रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *