Breaking News

डॉ. अंबेडकर का स्‍मारक बनवायेंगे अखिलेश यादव

akhileshयूपी के मुख्यमंत्री  अखिलेश यादव बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर का लखनऊ के सीजी सिटी मे  स्मारक बनवायेंगे। अखिलेश यादव ने सीजी सिटी में बनने वाले अंबेडकर स्‍मारक के लिए जमीन देने का ऐलान किया है। अंबेडकर महासभा के अध्‍यक्ष डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने जमीन के संबंध में मुख्यमंत्री  अखिलेश यादव से मुलाकात की थी।

 यूपी के मुख्यमंत्री  अखिलेश यादव ने कहा है कि बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर का योगदान  भुलाया नहीं जा सकता ।  बाबा साहब के बताए मार्ग पर चलकर ही समाज में गैर बराबरी को समाप्त किया जा सकता है। ऐसे महापुरूष की स्मृति को बनवाने में प्रदेश सरकार हर संभव मदद करेगी।
अंबेडकर महासभा के अध्‍यक्ष डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल के अनुसार, मायावती ने दलित समाज के लिए कुछ नहीं किया। हरियाणा में दलितों को जलाया गया, लेकिन उनके साथ खड़ी नहीं हुईं। यूपी में प्रमोशन में आरक्षण खत्म हुआ, लेकिन उसमें भी मायावती कुछ नहीं बोलीं।डॉ. निर्मल ने कहा है कि मायावती अंबेडकर महासभा को अपना प्रतिद्वंद्वी मानती हैं।अंबेडकर महासभा के अध्‍यक्ष डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने कहा है कि यूपी के विधानसभा चुनावों मे बीएसपी सुप्रीमो का भ्रम फिर टूटेगा । उन्होने कहा कि स्मारक बनाने और भावनाएं भड़काने से कुछ नहीं होगा। दलित आगे निकल चुके हैं। दलित देखना चाहते है कि बाबासाहेब के मौलिक सिद्धांतों पर किसका क्या  रवैया रहेगा।

 यूपी में साल 2017 में होने विधानसभा को लेकर दलित वोट बैंक की राजनीति जोर पकड़ने लगी है। यूपी में दलित कुल आबादी का 21.15 फीसदी हैं। इनमें करीब 66 उपजातियां हैं। उपजातियों में जाटव/चमार–56.3 फीसदी, पासी–15.9 फीसदी, धोबी, कोरी और बाल्मीकि–15.3 फीसदी, गोंड, धानुक और खटीक–5 फीसदी हैं। इनके अलावा नौ अति-दलित उप जातियों में रावत, बहेलिया खरवार और कोल 4.5 फीसदी हैं। बाकी 49 उपजातियां करीब 3 फीसदी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *