Breaking News

दुनिया की सबसे खराब और सबसे अच्छी नौकरी कौन है ?

नई दिल्ली, दुनिया की 200 तरह की नौकरी पर कराए गए सर्वे में जो जानकारी निकलकर सामने आई है वह चौंकाने वाली है। अमरीका के रोजगार वेबसाइट ‘करियरकास्ट’ की ओर से कराए गए सर्वे में जो जानकारी निकलकर सामने आई है उसके मुताबिक दुनिया में यदि सबसे खराब कोई नौकरी है, तो वह है अखबार के रिपोर्टर की नौकरी और सबसे अच्छी नौकरी है डाटा साइंटिस्ट की।

कैरियरकास्ट’ की 28वीं सालाना रिपोर्ट में काम के माहौल, आय, संभावनाओं और पेशे से जुड़े दबाव आदि के अध्ययन के आधार पर नौकरियों को एक क्रम में रखा गया है। सर्वे के अनुसार अमरीका में प्रिंट मीडिया के रिपोर्टर का सालाना औसत वेतन 37,200 डॉलर है।इसी तरह ब्रॉडकास्टर की नौकरी को भी 10 सबसे खराब नौकरियों की सूची में तीसरा स्थान मिला है। इस सूची में पेस्ट कंट्रोल कीट नियंत्रण कंपनियों की नौकरी, अग्निशामक या सैन्य सेवाओं की नौकरी को शामिल किया गया है, क्योंकि इन नौकरियों में शारीरिक जोखिम, मानसिक दबाव और कम वेतन जैसे मुद्दे जुड़े हैं। इसके अलावा लकड़हारा, डिस्क जॉकी, विज्ञापन लाने वाला, टैक्सी ड्राइवर आदि को भी इस सूची में रखा गया है।

सर्वे में अखबार के रिपोर्टर की नौकरी लगातार तीसरे साल सबसे खराब पेशे के तौर पर आंकी गई है। वहीं डाटा साइंटिस्ट को नंबर वन पोजिशन मिला है।सर्वे में बताया गया है कि पिछले एक दशक से प्रिंट पब्लिकेशन में तेजी से गिरावट आई है। पब्लिकेशंस के बंद होने का मतलब है रोजगार की संभावना कम होना और विज्ञापन से होने वाली आय में गिरावट का मतलब है अखबार के कर्मचारियों के लिए वेतन में कमी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *