Breaking News

दोबारा सत्ता मे आने पर,सभी गरीब परिवारों को मिलेगी समाजवादी पेंशन -अखिलेश यादव

akhilesh-yadav1

लखनऊ,  मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि दोबारा सत्ता मे आने पर,सभी गरीब परिवारों को समाजवादी पेंशन मिलेगी।  उन्होंने कहा कि तकनीक का प्रयोग करते हुए योजनाओं को पूरी पारदर्शिता से संचालित किया जा रहा है, जिससे इनका लाभ वास्तविक पात्र लाभार्थियों को मिले और उनके जीवन स्तर में सुधार हो।

कल्याणकारी योजनाओं में तकनीक के माध्यम से अपनायी जा रही पारदर्शिता की सराहना करते हुए श्री यादव ने कहा कि अकेले समाजवादी पेंशन योजना के तहत प्रदेश में 55 लाख लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे धनराशि प्रेषित की जा रही है। समाजवादी सरकार देश की एक मात्र ऐसी सरकार है, जिसने बड़े पैमाने पर गरीबों को आर्थिक मदद देने का काम किया है। पुनः सरकार बनने पर प्रदेश के सभी गरीब परिवारों को समाजवादी पेंशन योजना से आच्छादित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि  विगत 04 वर्षों में समाजवादी सरकार द्वारा कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से गांव, गरीब, किसान एवं महिलाओं आदि की भलाई के लिए गम्भीरता से काम किया गया है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में आवासहीनों को मकान उपलब्ध कराने के लिए लोहिया आवास योजना के लक्ष्य को विस्तारित करते हुए यथासम्भव प्रत्येक पात्र लाभार्थियों को आच्छादित करने का काम किया जाएगा। वर्तमान राज्य सरकार ने इलाज की बेहतर व्यवस्था के लिए अस्पतालों एवं राजकीय मेडिकल काॅलेजों की स्थापना के साथ-साथ ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा एवं ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस के तहत बड़ी संख्या में एम्बुलेंस का संचालन शुरू कराया, जिसका लाभ दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले गरीबों को भी मिल रहा है।मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार प्रदेशवासियों को और अधिक सहूलियत उपलब्ध कराने एवं उनके जीवन को आसान बनाने का लगातार प्रयास कर रही है। इसी के तहत यू0पी0 100 योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत 100 नम्बर पर फोन करने पर पुलिस स्वयं मौके पर पहुंचकर जरूरी सहायता उपलब्ध कराएगी। इस प्रकार अब जनता को पुलिस के पास जाने के बजाय, पुलिस स्वयं जनता के पास पहुंचेगी। इससे प्रदेश की कानून-व्यवस्था एवं लोगों के आत्मविश्वास में सुधार होगा।

यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार शहरी इलाकों में 24 घण्टे एवं ग्रामीण इलाकों में 18 घण्टे बिजली उपलब्ध करा रही है। आज से तीन-चार वर्ष पूर्व इस बात की कल्पना भी करना मुश्किल था कि प्रदेश की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था में इस प्रकार का सुधार सम्भव होगा। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों के मामले में वर्तमान राज्य सरकार का दूर-दूर तक किसी अन्य राज्य सरकार से कोई मुकाबला नहीं है। उन्होंने वादा किया कि दोबारा सत्ता में आने के बाद समाजवादी सरकार संचालित योजनाओं को और अधिक गति प्रदान करते हुए प्रदेश को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने का काम करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *