Breaking News

नोटबंदी का 34वां दिन, बैंकों में आज भी छुट्टी, एटीएम में कम नहीं हो रही कतारें

bank

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

नई दिल्ली,  नोटबंदी का आज 34 वां दिन है। देश के ज्यादातर राज्यों में आज तीसरे दिन भी बैंक की छुट्टी है। ऐसे में पैसे के लिए परेशान लोगों के लिए आज सिर्फ एटीएम ही सहारा है। एटीएम में भी कैश की कमी होने के कारण अधिकतर एटीएम काम नहीं कर पा रहे हैं, जिस वजह से ग्राहकों की परेशानी बढ़ती जा रही है। जहां कैश मिल जा रहा है, वहां लोगों की काफी लंबी लाइन लगी हुई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 30 दिसंबर और पचास दिन की डेडलाइन में अब सिर्फ 18 दिन बचे हैं। देश के ज्यादातर राज्यों में आज ईद ‘मिलाद-उन-नबी’ की छुट्टी है। ऐसे में आज भी पैसे की दिक्कत बरकरार रहेगी। आज सिर्फ बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और पूर्वोत्तर राज्यों में बैंक खुलेंगे।

आज आप एटीएम  के अलावा बिग बाजार, पेट्रोल पंप से भी स्वाइप करके 2 हजार रुपये तक निकाल सकते हैं। हालांकि ज्यादातर एटीएम भी खाली ही हैं। सरकार ने बैंकों से कहा कि वो ग्राहकों को पुराने और नए नोट के जमा होने की सही जानकारी दें। बता दें कि नोटबंदी के बाद 25 करोड़ जनधन खातों में तीस दिन में 29 हजार करोड़ रुपये जमा हो चुके हैं।

एक सरकारी बैंक के कैश अधिकारी ने बताया, ‘नोटबंदी से पहले हमारी प्रतिदिन की जरूरत 40-50 लाख रुपये थी, लेकिन 9 नवंबर के बाद प्रतिदिन की मांग करीब 1.5 करोड़ रुपये हो गई है, क्योंकि लोगों ने आपात परिस्थिति के लिए पैसे जमा करने शुरू कर दिए हैं। दूसरी ओर आरबीआई हमारी प्रतिदिन की जरूरतों का मात्र 40 फीसद ही दे रहा है।‘

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *