Breaking News

नौवां गोल्ड जीतकर बोल्ट महान ने ओलंपिक को कहा अलविदा

usain Boltरियो, ओलंपिक के करिश्माई खिलाड़ी  यूसेन बोल्ट ने 21 साल की उम्र में शुरू किये अपने सफर पर नौ साल बाद नौ गोल्ड के साथ रियो में को समाप्त कर दिया। बीजिंग ओलंपिक 2008 के बाद लंदन ओलंपिक 2012 में 100 मीटर, 200 मीटर और चार गुणा 100 मीटर रिले दौड़ में लगातार गोल्ड की हैट्रिक लगाने वाले बोल्ट ने अपने आखिरी रियो ओलंपिक में भी तीनों ही इनेंट में गोल्ड जीते और अपने सपने ‘स्प्रिंट स्वीप’ को सच कर इन खेलों से विदाई ले ली। कोई भी एथलीट इस तरह खेलों से विदा लेने की केवल कल्पना ही कर सकता है, लेकिन बोल्ट ने सफलता की अलग ही कहानी लिखते हुये नौ वर्षों के ओलंपिक करियर में नौ गोल्ड के साथ विदा लेकर इसे हकीकत बना दिया।

ओलंपिक ‘ट्रिपल ट्रिपल’ की उपलब्धि दर्ज करने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी ने मजाकिया लहजे में कहा कि मैं कभी भी साक्षात्कारों को याद नहीं करूंगा क्योंकि यहां आने के बाद से मैं करीब 500 ऐसे इंटरव्यू दे चुका हूं। लेकिन मैं लोगों को बहुत याद करूंगा क्योंकि दर्शकों ने मेरा बहुत समर्थन किया है। बोल्ट ने कहा कि मुझे स्पर्धा में उतरना अच्छा लगता है। मैं यह सब याद करूंगा। मेरा करियर बहुत अच्छा रहा है। मैं जो कर सकता था वह कर दिया है। मैं दुनिया को दिखा दिया है कि मैं इस खेल का महान खिलाड़ी हूं और अब मेरा मिशन पूरा हो चुका है।

उन्होंने साथ ही कहा कि अपने टीम साथियों पूर्व विश्व रिकॉर्डधारी असाफा पावेल, टीम साथी योहान ब्लेक और निकेल एश्मांडे के साथ अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हुये करियर को विराम देना काफी खुशनुमा है। उन्होंने कहा कि मुझे अपनी टीम के साथ खेलना पसंद है, इस खेल में जमैका के सर्वश्रेष्ठ चार खिलाड़ियों के साथ भागना मेरे लिये बहुत मजेदार अनुभव है।

ओलंपिक चैंपियन ने कहा कि मैंने अपने देश की जरूरत को पूरा किया है और हमेशा ही देश का एम्बेसेडर बनने का प्रयास किया है। मैं रिटायरमेंट के बाद भी अपने देश और खेल के लिये ऐसा करता रहूंगा। दुनिया के सबसे सफल ट्रैक एथलीट बोल्ट को निश्चित ही आदर्श माना जा सकता है जिन्होंने अपने करियर में एक बार भी डोप टेस्ट फेल नहीं किया है।

ओलंपिक से रिटायरमेंट के बाद अपनी नई पारी को लेकर बोल्ट ने कहा कि मैं जब जमैका जाऊंगा तो मुझे यकीन है कि लोगों से ढेर सारा प्यार मिलेगा और इसके बाद मैं सोचूंगा कि क्या करना है। मैंने अपने लिये एक पूरी बाल्टी भरकर सूची बनाई है कि अब मुझे क्या करना होगा। मैं ट्रैक एंड फील्ड में तो जो चाहा था उसे पा लिया है। अब नय गोल बनाने होंगे। लेकिन उससे पहले छुट्टियों पर जाऊंगा और आराम करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com