Breaking News

”न्यूज 85 डाट इन” समाचार बुलेटिन, रात्रि 8 बजे (04.12.2016)

news85-buletanलखनऊ, ”न्यूज 85 डाट इन” की रात्रि 8 बजे की समाचार बुलेटिन मे पेश है आज दिन भर (03.12.2016) की प्रमुख खबरें-

मुख्यमंत्री अखिलेश ने लखनऊ के हेरिटेज जोन का किया लोकार्पण, पुराना लखनऊ चमका

lucknow-heritageलखनऊ, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज लखनऊ वासियों को हेरिटेज जोन की सौगात दी। टीले वाली मस्जिद से लेकर छोटे इमामबाड़े तक विकास कार्यों का मुख्यमंत्री ने लोकार्पण किया। इन कार्यों पर राज्य सरकार ने करीब 200 करोड़ रुपये खर्च किया है।

लखनऊ हेरिटेज जोन लोकार्पण कार्यक्रम मे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार ने जितना विकास कार्य किया है, उतना किसी सरकार ने नही किया है। उन्होने बीजेपी पर निशाना साधते हुये कहा कि पिछले ढाई साल मे बीजेपी ने देश और प्रदेश छोड़िये लखनऊ मे कोई विकास कार्य किया हो तो बतायें। पुराने लखनऊ मे, विकास कार्यों के द्वारा, रूमी गेट और घंटाघर के आस-पास का नज़ारा अद्भुत हो गया। जो रात में मन मोह लेगा। एलडीए के साथ अन्य विभागों की सौन्दर्यीकरण की इस पहल के बाद इस क्षेत्र का स्वरुप और निखर गया है। पुराने लखनऊ के हुसैनाबाद क्षेत्र में लखनऊ की विरासत झलकती है।

उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला- सरकारी  ठेकों में दलितों को मिलेगा आरक्षणharish-rawat-cm-uttarakhand

देहरादून, उत्तराखंड सरकार ने में दलितों को सरकारी ठेकेदारी में भागीदारी का बड़ा निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने घोषणा करते हुये कहा कि इसके लिए दलितों को हैसियत प्रमाणपत्र भी नहीं देना होगा। उन्होने बताया कि इसके अतिरिक्त दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों को पट्टे की जमीनों का मालिकाना हक भी दिया जायेगा।

झबरेड़ा स्थित मंडी में आयोजित दलित सम्मेलन में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि उत्तराखंड सरकार पूरी तरह से दलित, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ों को समर्पित है। देश में उत्तराखंड एक मात्र ऐसा राज्य है जहां सबसे ज्यादा पेंशन दी जा रही है। उन्होने बताया कि हरिद्वार के हरिपैड़ी पर संत शिरोमणि गुरु रविदास जी के नाम पर घाट का निर्माण किया जायेगा साथ ही पिथौरागढ़ जिले में बाबू जगजीवनराम के नाम पर कई विकास योजनाओं को शुरू किया गया है।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने घोषणा करते हुये कहा कि भगवानपुर में अगले सप्ताह ही बाबा साहेब डॉ. भीम राव अंबेडकर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया जाएगा। साथ ही दलित महापुरुषों के नाम पर घाट बनाए जाएंगे….

लालू की मोदी पर चुटकी-क्या कभी किसी फकीर ने कहा है कि, व्यापार मेरे खून में है?lalu-modi

पटना, राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खुद को फकीर कहने पर चुटकी लेते हुए आज कहा कि क्या कभी किसी फकीर ने यह कहा है कि, व्यापार मेरे खून में है?

लालू ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर कहा कि क्या कभी किसी फकीर ने यह कहा है कि, व्यापार मेरे खून में है? फकीरी और व्यापार साथ-साथ? फकीर अपनी फकीरी का जिक्र नहीं फिक्र करते है।

मोदी सरकार मे तीन बड़े सामाजिक वर्गों के आयोगों के अध्यक्ष पद हैं खाली ?obc national-commission-for-backward-classes

नई दिल्ली, मोदी सरकार मे तीन बड़े सामाजिक वर्गों के आयोगों के अध्यक्ष पद खाली हैं। इन आयोगों में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग, पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जनजाति आयोग शामिल है। अगले साल मार्च 2017 में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष का पद का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है।

लोकसभा चुनाव में बड़े बहुमत की जीत के ढाई साल के बाद केंद्र सरकार तीन वैधानिक आयोगों के अध्यक्षों की नियुक्तियां कर उसे लम्बे समय तक खाली नही रखना चाहिये। मनमोहन सरकार के कार्यकाल में बनाए गए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग, पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जनजातियों के अध्यक्षों का कार्यकाल अभी हाल ही में समाप्त हुआ है। इन आयोगों के अध्यक्ष के रूप में पीएल पुनिया, वी ईश्वरय्या और रामेश्वर उरांव को पिछली संप्रग सरकार द्वारा नियुक्त किए गया था।

अब रियायती रेल टिकट के लिए वरिष्ठ नागरिकों के लिये आधार कार्ड जरूरी?railway

नई दिल्ली, वरिष्ठ नागरिकों को 1 अप्रैल 2017 से ऑनलाइन रियायती आरक्षित टिकट लेने पर अपने आधार कार्ड की जानकारी देना और सफर के दौरान पहचान के तौर पर उसे साथ रखना जरूरी होगा।

रेलवे सूत्रों ने बताया कि पीआरएस और ऑनलाइन टिकट का जिम्मा संभालने वाले रेलवे के सार्वजनिक उपक्रम आईआरसीटीसी को इस आशय का निर्देश दिया गया है कि वह अपनी वेबसाइट और आरक्षण कार्यालयों के माध्यम से वरिष्ठ नागरिक श्रेणी में आधार कार्ड की जानकारी लेने की कवायद शुरू कर दें।

चैटिंग में सबसे ज्यादा डाटा उड़ाते हैं भारतीय- सोशल मीडिया रिपोर्टsocial-media_p_080113

नई दिल्ली, भारत में स्मार्टफोन पर इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोग रचनात्मक कार्यों के बदले डाटा ऑनलाइन चैटिंग, सोशल मीडिया, ऑनलाइन शॉपिंग तथा मूवी और संगीतों पर खर्च कर देते हैं। केंद्र सरकार द्वारा प्रौद्योगिकी कंपनी इंटेल के सहयोग से गाँवों में लोगों को इंटरनेट से जोड़कर सशक्त बनाने के लिए शुरू किये गये कार्यक्रम एक कदम उन्नति की ओरकी पहली वार्षिक रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है।

भारतीय रिज़र्व बैंक जल्द जारी करेगा, 20 और 50 रुपये के नए नोट50-notes_1480847319

नई दिल्ली, जल्द ही 20 और 50 रुपये के नए नोट बाजार मे आ रहे हैं।रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा की है कि वो जल्द ही 50 और 20 रुपए के नए नोट जारी करेगी। नोटबंदी के बाद देशभर में आ रही कैश की समस्या दूर करने के लिए RBI ने 50 और 20 रुपए के नए नोट जारी करने का फैसला लिया है। नोटबंदी के एक माह पूरे होने को हैं लेकिन एक महीने बाद तक एटीएम और बैंकों के बाहर पुराने नोट बदलवाने और जमा करने के लिए लंबी कतारें लगी हुई हैं।

2000 और 500 के नये नोट मे पकड़ा गया, 1.57 करोड़ का काला धन500-2000-note

नई दिल्ली, देश में नोटबंदी के बाद एक ओर जहां हजार और पांच सौ के पुराने नोट बैंकों में जमा कराए जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर 2000 और 500 के नए नोट भी देश के अलग-अलग हिस्सों से बरामद हो रहे हैं।

आज पकड़े गए दो मामलों में डेढ़ करोड़ से भी ज्यादा के नए नोट बरामद हुए हैं। कर्नाटक के उडुपी से आयकर अधिकारियों ने 2000 रुपये के नोट वाली 71 लाख रुपये की राशि जब्त की। इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा ओडिशा के संबलपुर में भी 14 करोड़ 2 लाख 91 हजार रुपये के पुराने और 85 लाख 62 हजार रुपये के नए नोटों के साथ 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

भारतीय जिम्नास्ट ब्रजेश यादव की ईलाज के दौरान मौत

brajesh-yadav_-jimnast-died650x400_51480848366नई दिल्ली, 19 साल के जिम्नास्ट ब्रजेश यादव की मौत हो गई. भारतीय जिम्नास्टिक जगत मे इस खबर से शोक की लहर दौड़ गई.ब्रजेश कुछ दिन पहले आगरा में जिम्नास्टिक्स की फ्लोर एक्सरसाइज़ के दौरान हैंडस्प्रिंग फॉरवर्ड डबल समरसॉल्ट करते वक्त घायल हो गए थे.

ब्रजेश आगरा में प्रैक्टिस के दौरान घायल हुए थे. वह आगरा के एक निजी हॉस्टल में रहकर ट्रेनिंग कर रहे थे. ब्रजेश अभ्यास के दौरान दीपा कर्मकार के द्वारा वॉल्ट में की जाने वाली फ्लोर एक्सरसाइज (हैंडस्प्रिंग फॉरवर्ड डबल समरसॉल्ट) करने का प्रयास कर रहे थे कि उनके साथ दुर्घटना हो गई. इलाज के दौरान उनकी मौत गुड़गांव के पारस हास्पिटल में शनिवार को हुई.

फाइट सीन शूट करते हुए सुपरस्टार रजनीकांत हुये घायल

rajnikanth_650x400_41449560605एक फाइट सीन शूट करते हुए सुपरस्टार रजनीकांत घायल हो गए हैं. चेन्नई के आउटर में स्थित केलम्बक्कम इलाके में शूटिंग के दौरान वह गिर गए जिसके बाद उन्हें पास के चेट्टिनाद अस्पताल ले जाया गया.

सूत्रों के अनुसार,वह पूरी तरह से ठीक हैं. उनके बाएं पैर में चोट आई है. बताया जा रहा है कि शाम को करीब 8 बजे रजनीकांत को चोट लगी थी. चोट लगने के तुरंत बाद उन्हें चेन्नै से 45 दूर अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उनका इलाज कर 9 बजे के करीब उन्हें घर भेज दिया.उनके घुटने में मामूली चोट आई है. वह जल्द ही शूटिंग पर लौट सकते हैं.

विस्तार से खबरें जानने के लिये news85.in पर जाकर पूरी खबर पढ़ें…… 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *