Breaking News

पीएम मोदी का वाराणसी दौरा आज, रहेगा पांच स्तरीय सुरक्षा घेरा

modipवाराणसी,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर आएंगे और यहां 4 घंटे 35 मिनट के ठहराव के दौरान वह कुल चार योजनाओं की आधारशिला रखने के साथ एक योजना का लोकार्पण करेंगे।

इसके अलावा वह डीरेका में भाजपा के बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं से संवाद भी करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री पांच स्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगे। यह घेरा एसपीजी, एनएसजी कमांडो, खुफिया एजेंसियां, पारामिलिट्री फोर्स और पुलिस-पीएसी का होगा। पीएम के दौरे के निमित्त बाबतपुर से डीरेका व बीएचयू तक नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय से जिला प्रशासन को प्राप्त प्रोटोकाल में पीएम मोदी के दौरे के बारे में जानकारी दी गयी है। अपर जिला अधिकारी (प्रोटोकाल) विद्या शंकर सिंह ने बताया कि प्रधानमत्री गुरुवार को वायुसेना के विमान से पूर्वाह्न 10.35 बजे बाबतपुर हवाई अड्डे पर उतरेंगे। वहां से हेलीकॉप्टर से 11 बजे बीएचयू हेलीपैड पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री बीएचयू के स्वतंत्रता भवन सभागार पहुंचेंगे। वहां वह सर सुंदर लाल अस्पताल के अंग के रूप में महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर के साथ अत्याधुनिक शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, आईएमएस बीएचयू की आधारशिला रखेंगे।

उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता भवन में ही पीएम मोदी बीएचयू में संप्रति चल रहे आठ दिवसीय राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव के अंतर्गत मनोज जोशी निर्देशित चाणक्य नाटक का मंचन देखेंगे और उसके कलाकारों से संवाद करेंगे। सिंह ने बताया कि मोदी बीएचयू से कार से कबीर नगर पहुंचेंगे। वह वहां वाराणसी शहर में व्यवस्थित बिजली आपूर्ति के लिए आईपीडीएस द्वारा करायी जा रही भूमिगत केबलिंग और हृदय योजना के अंतर्गत हैरिटेज लाइटिंग के कार्यों का निरीक्षण करेंगे। प्रधानमंत्री कबीर नगर से कार से ही डीजल रेल इंजन कारखाना (डीरेका) ग्राउंड पहुंचेंगे। वहां वह 150 बेड वाले ईएसआईसी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल एवं बीआरएस हेल्थ एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट की आधारशिला रखेंगे और वस्त्र मंत्रालय के ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर एवं क्रॉफ्ट म्यूजियम केंद्र का उद्घाटन करने के साथ कुछ योजनाओं व कार्यक्रमों की लांचिंग करेंगे।

सिंह ने बताया कि मोदी डीरेका ग्राउंड पर ही भाजपा के बूथ स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस सम्मेलन में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री डीरेका हेलीपैड से हेलीकॉफ्टर से बाबतपुर जाएंगे जहां से अपराह्न 3.10 बजे वायुसेना के विमान से दिल्ली लौट जाएंगे। पीएम मोदी के वाराणसी दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। शीर्ष पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक, प्रधानमंत्री पांच स्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगे। यह घेरा एसपीजी, एनएसजी कमांडो, खुफिया एजेंसियां, पारामिलिट्री फोर्स और पुलिस-पीएसी का होगा।

पीएम के दौरे के निमित्त बाबतपुर से डीरेका व बीएचयू तक नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है। पीएम की फ्लीट के निर्धारित रूट और आयोजन स्थलों पर डॉग स्क्वाड, बम निरोधक दस्ता और एंटी माइंस डिटेक्शन यूनिट की ओर से तीन बार सघन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। फ्लीट के निर्धारित रूट के दोनों तरफ और डिवाइडर कट्स के बीच बैरिकेडिंग कर दी गयी है। कल पूर्वाह्न दस बजे से प्रधानमंत्री की वापसी तक शहर में रूट डायवर्जन भी किया जाएगा।

इस बीच आज दोपहर डमी फ्लीट का बाबतपुर हवाईअड्डे से बीएचयू तक ग्रैंड रिहर्सल किया गया। साथ ही डीरेका सिनेमा हाल परिसर में एडीजी सुरक्षा भावेश कुमार ने फोर्स को दिशा निर्देश जारी किये। पीएम की सुरक्षा का जिम्मा पुलिस, पीएसी और पैरा मिल्रिटी फोर्स के सात हजार जवानों पर रहेगा। इसी क्रम में एसपीजी के आईजी एस.एस. श्रीवास्तव ने कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण व आईजी जोन एस. के. भगत सहित अन्य शीर्ष पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ आयोजन स्थलों एवं बीएचयू व डीरेका हेलीपैड का निरीक्षण कर सुरक्षा रणनीति पर चर्चा की। साथ ही बीएचयू और डीरेका हेलीपैड पर वायुसेना के तीन हेलीकॉप्टरों ने ट्रायल लैंडिंग की।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com