नई दिल्ली, एक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि पुरुषों की तुलना में भारतीय महिलाएं अपने स्मार्टफोन पर यूट्यूब पर वीडियो देखने या गेम्स खेलने में दोगुना वक्त बिताती हैं। बुधवार को जारी की गई एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन (एमएमए) द्वारी जारी की गयी रिपोर्ट के अनुसार, एक व्यक्ति रोजाना औसतन तीन घंटे अपना मोबाइल इस्तेमाल करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि महिलाएं, पुरुषों की तुलना में 80 प्रतिशत ज्यादा वक्त फेसबुक पर बिताती हैं।
यह रिपोर्ट भारतीय मोबाइल उपभोक्ताओं की प्रवृति से जुड़ी है और स्मार्टफोन और फीचर फोन पर व्यक्तिगत व्यवहार के बारे में बताती है। रिपोर्ट के मुताबिक, एक व्यक्ति अपने स्मार्टफोन पर औसतन एक दिन में तीन घंटे बिताता है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 55 प्रतिशत ज्यादा है और यह टीवी और अन्य माध्यम पर बिताने वाले वक्त से ज्यादा है। सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप्स पर लोग सबसे ज्यादा वक्त बिताते हैं। स्मार्टफोन पर बिताए जाने वाले समय का लगभग 50 प्रतिशत इन पर बिताया जाता है। अध्ययन में यह भी बताया गया है कि महिलाएं अपने स्मार्टफोन पर यूट्यूब पर वीडियो देखने और गेम्स खेलने के मामले में पुरुषों की तुलना में दोगुना वक्त बिताती है। रिपोर्ट के अनुसार, महिलाएं शॉपिंग के लिए मोबाइल एप्स को भी खूब तवज्जो दे रही हैं। ऑनलाइन खरीदारी में इस साल 15ः की बढ़ोतरी हुई है। इसमें मनोरंजन दूसरी सबसे लोकप्रिय कैटेगरी है।