Breaking News

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अभी नहीं होगी बढ़ोतरी

petrol-hikeनई दिल्ली,  पीएसयू तेल कंपनियों ने अपनी उस योजना पर फिलहाल विराम लगा दिया है जिसके तहत पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने वाली थीं। पूर्व नियोजित योजना के अनुसार पेट्रोल में 2.26 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 1.78 रुपये प्रति लीटर बढ़ना था। इंडियन ऑयल कार्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन ने मूल्यों में संशोधन किया है। बता दें कि हर माह की पहली और और 16वें तारीख को अंतर्राष्ट्रीय कीमत के आधार पर इनके मूल्यों को संशोधित किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय गैसोलीन  की कीमत में 57.43 डॉलर से 62.82 डॉलर प्रति बैरल की बढत और डीजल के 56.79 डॉलर से 60.97 डॉलर प्रति बैरल की बढ़त के बाद यहां भी इनकी कीमतों में बढ़ोतरी की बात की गयी थी जिसे अब टाल दिया गया है। फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 66.10 रुपये और डीजल 54.57 रुपये है। इसके पहले 1 दिसंबर को कीमतों में संशोधन हुआ था। उस वक्त पेट्रोल की कीमत में 13 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया था और डीजल में 12 पैसे की कमी की गयी थी।

आइओसी के चेयरमैन बी अशोक ने इनकी कीमतों में इजाफा न करने की वजह बताते हुए कहा कि अभी कीमतों में बदलाव करना जरूरी नहीं। उन्होंने बताया, हम इसकी समीक्षा करते रहेंगे और सही वक्त आने पर निर्णय लेंगे। 1 दिसंबर को बदली गयी कीमतों में पेट्रोल की कीमत 1.46 रुपये प्रति लीटर बढ़ गयी थी और 16 नवंबर को डीजल की कीमत में 1.53 रुपये की बढ़त हुई थी। इंडस्ट्री के सूत्रों ने बताया कि यह कदम एक या दो दिन के लिए लिया गया है क्योंकि अभी संसद सत्र चल रहा है और किसी तरह की मूल्य वृद्धि सरकार के लिए बाधा उत्पन्न कर सकती है विशेषकर तब जब सरकार नोटबंदी को लेकर बुरे दौर से गुजर रही है। संसद का शीत सत्र आज खत्म हो रहा है तो जल्द ही मूल्य में संशोधन किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *