Breaking News

प्रधानमंत्री मोदी दाल खरीदने मोजांबिक पहुंचे

Modi in Mozambikचार अफ्रीकी देशों की अपनी यात्रा के तहत  मोजांबिक पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी और मोजांबिक राष्ट्रपति फिलिप नयूसी की मौजूदगी में दोनों मुल्कों ने दाल की खरीद को लेकर एमओयू पर दस्तखत किए. इसमें लंबे समय तक दाल की खरीद को लेकर भी समझौता हुआ है. दोनों शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में मोजांबिक से लंबे समय तक दालों की खरीद के एमओयू पर हस्ताक्षर हुए.

इससे पहले, भारत  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में दालों की बढ़ती कीमतों को काबू करने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को मोजाम्बिक से अरहर उड़द के आयात को दुगुना करने के प्रस्ताव को मंजूरी  दी थी। इसके तहत अगले पांच वर्ष तक मोजाम्बिक से हर साल दो लाख टन अरहर उड़द का आयात किया जाएगा।

दुनिया के सबसे बड़े दलहन उत्पादक भारत को दालों की घरेलू मांग पूरा करने के लिए हर साल 60 से 70 लाख टन दलहन आयात की जरूरत है। लगातार दो साल सूखा तथा बेमौसम बारिश की वजह से देश में दलहन उत्पादन में गिरावट के चलते खुदरा बाजार में अरहर उड़द दाल के भाव 200 रुपए किलो तक पहुंच गए। इसके चलते केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मोजाम्बिक के साथ दीर्घावधि दलहन आयात अनुबंध प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

इस अनुबंध के तहत मोजाम्बिक से सरकार से सरकार के स्तर पर दलहन आयात किया जाएगा। अनुबंध के अनुसार दोनों देशों की सरकारी एजेंसियां आयात सौदों को अंजाम देगी। इस अनुबंध का मकसद मोजाम्बिक में अरहर व अन्य दलहन के उत्पादन को बढ़ावा देना भी है। अनुबंध के अनुसार पहले वर्ष 2016-17 के दौरान मोजाम्बिक से एक लाख टन दलहन आयात की जाएगी। इसको वर्ष 2020-21 तक बढ़ाकर दो लाख टन सालाना किया जाएगा। सरकार के स्तर पर दलहन आयात पर बातचीत के लिए पिछले महीने एक सरकारी प्रतिनिधिमंडल मोजाम्बिक म्यांमार की यात्रा पर गया था। सरकार का फोकस देश में दालों की उपलब्धि मांग के हिसाब से सुनिश्चित करना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *