Breaking News

बसपा सरकार मे बदनाम स्वास्थ्य विभाग की सपा सरकार मे हो रही सराहना-अखिलेश यादव

Akhileshलखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि पिछली सरकार में स्वास्थ्य विभाग सबसे ज्यादा आरोपों के घेरे में था, लेकिन समाजवादी सरकार में इस विभाग की सबसे ज्यादा सराहना हो रही है। श्री यादव आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में मौलाना आजाद मेमोरियल अकादमी द्वारा आयोजित संगोष्ठी में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इसके लिए पूर्व स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि  हसन के प्रयास से 108 समाजवादी स्वास्थ्य सेवा का शुभारम्भ हुआ। समाजवादी सरकार के कार्यकाल में एम्बुलेंस, इलाज, एक्स-रे, अल्ट्रासाउण्ड, पैथालाॅजिकल जांचें, दवाई सब निःशुल्क है। श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में विपक्षी जब विकास, जनकल्याणकारी योजनाओं या भ्रष्टाचार आदि पर सवाल नहीं उठा पाए तो वे कानून-व्यवस्था का सवाल उठा रहे हैं। समाजवादी सरकार राज्य में कानून व्यवस्था को चाक-चौबन्द करने के लिए लगातार प्रभावी कदम उठा रही है। सरकार की योजना है कि जिसख्तरह से 15-20 मिनट में एम्बुलेंस जरूरतमन्द तक पहुंच जाती है, उसी तरह से पुलिस भी 10-15 मिनट में घटना स्थल पर पहुंचे। इस योजना पर काफी काम किया जा चुका है। इस योजना का शुभारम्भ आगामी 02 अक्टूबर को किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा नौजवानों को बड़ी संख्या में सरकारी नौकरियां और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए गए हैं। पुलिस की भर्ती आसान की गई है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेदिक और यूनानी चिकित्सा पद्धति आधुनिक चिकित्सा पद्धति से काफी पुरानी हंै। हजारों साल से इन चिकित्सा पद्धतियांे को अपनाकर लोगों का इलाज होता रहा है। समाजवादी सरकार इन प्राचीन चिकित्सा पद्धतियों को बचाना और बढ़ाना चाहती है। इसके लिए आयुर्वेदिक और यूनानी डाॅक्टरों को भी निश्चिंत होकर प्रैक्टिस करने की सहूलियत मुहैया करायी गई है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा  कि जितना हम अपने देश और समाज में भरोसा रखते हैं, उतना ही हमारा देश, प्रदेश और समाज मजबूत होता है और तरक्की और खुशहाली के रास्ते पर आगे बढ़ता है। मौलाना अब्दुल कलाम आजाद ने अपने भाषणों और कार्यों से भरोसा बनाए रखने की सीख दी है। इसलिए युवा पीढ़ी को मौलाना आजाद के विचारों और कार्यों को जानना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम समाजवादी भी आपसी भरोसे, सद्भाव, भाईचारे जैसी समाज को आगे ले जाने वाली अच्छी बातों में यकीन रखते हैं तथा एक बेहतर और सभी को अपनी तरक्की के पर्याप्त अवसर मुहैया कराने वाले समाज के निर्माण की कोशिश करते हैं।  उन्होंने कहा कि अलगाव और भेदभाव में भरोसा करने वाली तमाम ताकतें हम समाजवादियों के खिलाफ साजिश करती रहती हैं, लेकिन जागरूक और बुद्धिजीवी इस साजिश को अच्छी तरह समझते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जानते हैं कि पिछले चार साल के कार्यकाल में समाजवादी सरकार ने पढ़ाई, दवाई, सड़क, रोजगार सहित सभी क्षेत्रों में काफी अच्छा काम किया है। सरकार ने संतुलन बनाकर गांवों और शहरों के विकास के लिए काम किया है। समाजवादियों ने सभी वर्गों को सम्मान दिया है और यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अगर एक ओर बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए बड़ी परियोजनाएं संचालित की हैं तो वहीं दूसरी ओर जनता की बुनियादी जरूरतें पूरी करने तथा विकास प्रक्रिया में पीछे रह गए गरीब लोगों को आगे लाने के लिए बिना किसी भेदभाव के काम किया है। राज्य सरकार ने समाजवादी पेंशन योजना, लोहिया ग्रामीण आवास योजना, निःशुल्क लैपटाॅप वितरण योजना, कन्या विद्या धन योजना, डाॅ0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना आदि सभी लाभकारी योजनाओं में अल्पसंख्यकों के लिए 20 प्रतिशत मात्राकरण किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हस्तशिल्पियों और बुनकरों की दशा सुधारने के लिए लगातार प्रभावी कदम उठाए गए हैं। उनके लिए भविष्य में भी, जो सहूलियत जरूरी होगी, उसे दिया जाएगा। भदोही अपने कालीन के लिए मशहूर है। यहां कारपेट बाजार तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा लखनऊ में भी बुनकरों और हस्तशिल्पियों के लिए बाजार बनवाया जा रहा है। एयरपोर्ट से भदोही तक सड़क बनायी गई है। जनपद मऊ में बुनकर भाईयों को 24 घण्टे बिजली उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों की भांति बुनकरों को भी बीमा योजना के दायरे में लाने का प्रयास किया जाएगा। श्री यादव ने कहा कि अर्थशास्त्री बताते हैं कि रफ्तार बढ़ाने से अर्थव्यवस्था में तेजी से बढ़ोत्तरी होती है। कहा जाता है कि अमेरिका ने सड़कें बनायीं और सड़कों से अमेरिका बन गया। इसके मद्देनजर राज्य सरकार आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जैसा देश का सबसे लम्बा एक्सप्रेस-वे अपने संसाधनों से बना रही है। जनपद मुख्यालयों को चार लेन सड़कों से जोड़ने, समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, मेट्रो रेल जैसी बुनियादी ढांचे को मजबूत करने वाली बड़ी परियोजनाएं तेजी से चल रही हैं। आर्थिक गतिविधियों को संचालित करने के लिए जरूरी बिजली व्यवस्था तथा उसके पारेषण और वितरण के लिए भी बड़े पैमाने पर काम किया गया है, जिसका असर अब नजर भी आ रहा है।

संगोष्ठी को बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने भी सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि पिछले चार साल में प्रदेश की समाजवादी सरकार राज्य को विकास की नयी ऊंचाइयों पर ले गई है। जनता से किए गए सभी वादों को पूरा किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई विकास और जनकल्याणकारी योजनाएं व्यापक आर्थिक और सामाजिक परिवर्तन की राह खोलने वाली हैं। समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से 55 लाख गरीब परिवारों को लाभान्वित किया जा रहा है, उनमें से 11 लाख अल्पसंख्यक परिवार हैं। संगोष्ठी को नदवा काॅलेज के प्रधानाचार्य मौलाना सइदुर्रहमान आजमी नदवी सहित अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने सम्बोधित किया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया तथा मौलाना आजाद मेमोरियल एकेडमी की वेबसाइट लाॅन्च की। इस मौके पर एकेडमी के जर्नल परिवर्तन का विमोचन भी मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।

 

 

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com