Breaking News

भाजपा ने बदले पांच प्रदेश अध्यक्ष, पिछड़ों और दलितों को प्राथमिकता

bjp flagनयी दिल्ली,  भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पांच राज्य इकाइयों के नेतृत्व में बदलाव करते हुये पिछड़ों और दलितों को प्राथमिकता दी है. इसी के मद्देनजर पार्टी हाइकमान ने कर्नाटक भाजपा का अध्यक्ष लिंगायत समुदाय के वहां के पूर्व मुख्यमंत्री वीएस येदुरप्पा को बनाया है. जबकि उत्तरप्रदेश इकाई का अध्यक्ष पिछड़ी जाति से आने वाले केशव प्रसाद मौर्य को बनाया गया है. पंजाब की कमान विजय सांपला को सौंपी गयी है.

उत्तरप्रदेश भाजपा के नये अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य पिछड़ी जाति का प्रतिनिधित्व करते हैं. केशव प्रसाद मौर्य फूलपुर जैसी हाइप्रोफाइल सीट से  सांसद हैं. इस सीट से किसी जमाने में नेहरू जी चुनाव लड़े थे और केशव के रूप में भाजपा वहां पहली बार चुनाव में विजयी हुई है. यूपी के निवर्तमान भाजपा अध्यक्ष ब्राह्मण समुदाय के हैं.

पंजाब के विजय सांपला अनुसूचित जाति वर्ग से आते हैं और वर्तमान मेें केंद्र में सामाजिक न्याय एवं अधिकारित राज्य मंत्री हैं. बेहद सामान्य पृष्ठभूमि से आने वाले सांपला ने राजनीति में कठोर संघर्ष से ऊंचाइयां छूई हैं. वे पहले पलंबर का काम करते थे. 53 वर्षीय दलित नेता सांपला मैट्रिक पास हैं. उनके राजनीतिक कैरियर की शुरुआत अपने गांव का सरपंच चुने जाने से हुआ.

वी एस येदुरप्पा भाजपा के पहले दक्षिणी राज्य कर्नाटक के मुख्यमंत्री थे. वे वहां के प्रभावी लिंगायत समुदाय से आते हैं. तेलंगाना का भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ के लक्ष्मण को बनाया गया है. अरुणाचल प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष तापिर गांव को बनाया गया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *