Breaking News

मणिपुर, असम, पंजाब के राज्यपाल और अंडमान निकोबार के उप राज्यपाल नियुक्त

najmaनयी दिल्ली : केंद्र ने तीन राज्यों व एक केंद्र शासित प्रदेश के क्रमश: राज्यपाल व उपराज्यपाल के नाम को मंजूरी दे दी. राष्ट्रपति भवन से इन नामों की अधिसूचना जारी की गयी है. केंद्र ने नजमा हेपतुल्लाह को मणिपुर का नया राज्यपाल नियुक्त किया है, जबकि बनवारी लाल पुरोहित को असम का राज्यपाल बनाया गया है, वहीं वीपी सिंह बदनौर पंजाब के राज्यपाल नियुक्त किये गये हैं. अंडमान निकोबार द्वीप समूह का उप राज्यपाल प्रो जगदीश मुखी को बनाया गया है.

कुछ पखवाड़े पूर्व केंद्रीय कैबिनेट में किये गये फेरबदल के बाद इस बात के कयास लगाये जा रहे थे कि सरकार कुछ राज्यों में नये सिरे से राज्यपालों की तैनाती करेगा. केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री के पद से नजमा हेपतुल्ला के इस्तीफा देने के बाद उनके नाम की राज्यपाल के रूप में सर्वाधिक चर्चा थी. वहीं, दिल्ली भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे जगदीश मुखी को अंडमान का उप राज्यपाल बनाना भी केंद्र में नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली भाजपा सरकार की एक रणनीति का हिस्सा है. दिल्ली भाजपा के चार बड़े नेताओं में दो डॉ हर्षवर्द्धन व विजय गोयल केंद्रीय मंत्री हैं, जबकि किरण बेदी पुड्डुचेरी की उप राज्यपाल बनायी गयी हैं. ऐसे में जगदीश मुखी को अंडमान का उप राज्यपाल बनाना संतुलन साधने की कोशिश का ही हिस्सा है.

असम के राज्यपाल नियुक्त किये गये बनवारी लाल पुरोहित महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र से आते हैं. वे नागपुर लोकसभा सीट से तीन बार सांसद भी रह चुके हैं. भाजपा से पूर्व उनका कांग्रेस से संबंध रहा है, लेकिन राम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान हवा के रुख को भांप कर उन्होंने भारतीय जनता पार्टी से नाता जोड़ लिया था.

पंजाब के राज्यपाल नियुक्त किये गये वीपी सिंह बदनौर राजस्थान से आते हैं और वे राज्यसभा सदस्य भी रहे हैं.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com