मुख्यमंत्री अखिलेश ने लखनऊ के हेरिटेज जोन का किया लोकार्पण, पुराना लखनऊ चमका

akhilesh-yलखनऊ, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज लखनऊ वासियों को हेरिटेज जोन की सौगात दी। टीले वाली मस्जिद से लेकर छोटे इमामबाड़े तक विकास कार्यों का मुख्यमंत्री ने लोकार्पण किया। इन कार्यों पर राज्य सरकार ने करीब 200 करोड़ रुपये खर्च किया है।

लखनऊ हेरिटेज जोन लोकार्पण कार्यक्रम मे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार ने जितना विकास कार्य किया है, उतना किसी सरकार ने नही किया है। उन्होने बीजेपी पर निशाना साधते हुये कहा कि पिछले ढाई साल मे बीजेपी ने देश और प्रदेश छोड़िये लखनऊ मे कोई विकास कार्य किया हो तो बतायें।  पुराने लखनऊ मे, विकास कार्यों के द्वारा, रूमी गेट और घंटाघर के आस-पास का नज़ारा अद्भुत हो गया। जो रात में मन मोह लेगा। एलडीए के साथ अन्य विभागों की सौन्दर्यीकरण की इस पहल के बाद इस क्षेत्र का स्वरुप और निखर गया है। पुराने लखनऊ के हुसैनाबाद क्षेत्र में लखनऊ की विरासत झलकती है।

पुराने लखनऊ मे,उबड़ खाबड़ सड़क को आकर्षक बनाने के लिए तरह-तरह के स्टोन इस्तेमाल किये गये है। रूमी गेट की ऊंचाईं बरक़रार रहे इसके लिए विशेष इंतज़ाम किये गयें हैं। क्लॉक टावर नाम से मशहूर ऐतिहासिक घंटाघर का भी सौन्दरीकरण कर इसे सेफ गार्ड और ग्रीनरी से भरपूर बनाया गया है। 1816 में बने सतखंडा की ऊंचाई से खड़े होकर पुराने लखनऊ का नज़ारा अद्भुत होगा। इस नज़ारे में चार चाँद लगाएगी बॉलीवुड के मशहूर कलाकार ओमपुरी की आवाज। चार मंज़िला सतखंडा से छोटा इमामबाड़ा, बड़ा इमामबाड़ा, रूमी दरवाज़ा, घंटाघर जैसी ऐतिहासिक इमारतें दिखती हैं। पक्के पुल का भी सूरतेहाल बदल गई है। पिक्चर गैलरी को भी एलईडी लाइटों की मदद से सजाया गया है। इसी के साथ शाही तालाब में वाटर स्क्रीन के द्वारा लखनऊ का इतिहास पर्यटकों के बीच लाया जाएगा। टीले वाली मस्जिद से लेकर छोटे इमामबाड़े तक की पूरे रोड की रौनक स्विट्ज़रलैंड से आयीं लाइटें बढ़ाएंगी।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *