Breaking News

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उप्र की जनता को दिया ये तोहफा

 akhileshलखनऊ,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज उप्र की जनता को डबल फोर्टीफाइड नमक का तोहफा देते हुये कहा कि कुछ लोग अच्छे दिन का ख्वाब दिखाकर सत्ता में आये थे, लेकिन उनके एक फैसले की वजह से आज देश की 90 फीसदी जनता परेशानी झेल रही है। लखनऊ में पांच काॅलीदास मार्ग पर आयरन एवं आयोडिन युक्त समाजवादी नमक योजना के शुभारम्भ के मौके पर यह बातें कही। इस योजना के तहत एनीमिया से प्रभावित 10 जिलों में इस नमक का वितरण किया जायेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने भाजपा और बसपा पर जमकर निशाना साधा। मुख्यमंत्री ने बसपा पर निशाना साधते हुये कहा कि राज्य में एक ऐसी सरकार भी आई थी जिसने सबके लिए दरवाजे बंद कर दिये थे।

भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि एक सरकार तो ऐसी है जिसने गरीब से लेकर अमीर सबको परेशानी में डाल दिया है। चाहे नोटों का आंकड़ा देख लें 90 फीसदी लोग परेशान दिखेंगे। यही परेशान लोग इस सरकार को भी परेशानी में डालेंगे। अखिलेश ने कहा कि जिन्हें परेशान करने के लिए ये कदम उठाया गया था वो तो परेशान होते दिख नहीं रहे। कागजों और कम्प्यूटरों पर ये आंकड़ा सुधारा जा रहा है। टाटा ट्रस्ट के सहयोग से सरकार ने गरीब परविारों को आयोडीन वाला नमक बांटने की घोषणा की। ये डबल फोर्टीफाइड नमक 10 जिलों में बांटा जाएगा ताकि एनीमिया और कुपोषण को रोका जा सके। एपीएल कार्ड धारकों को ये नमक 6 रुपये प्रतिकिलो और बीपीएल कार्ड धारकों को 3 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से बांटा जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य आने वाली पीढ़ी का स्वास्थ्य बेहतर हो। ये हमारी सरकार की जिम्मेदारी है।

समाजवादियों की कोशिश होगी कि यूपी के लोगों का स्वास्थ्य और उनकी शिक्षा बेहतर हो। इस योजना के लिए 10 जिलों में सब्सिडी के रूप में 4852 का बजट स्वीकृत। अखिलेश ने कहा कि लगभग 3 करोड़ की आबादी को इसका फायदा मिलेगा। तीन यूनिट तक के कार्ड पर हर माह 1 किलो और तीन यूनिट से ज्यादा के कार्डों पर 2 किलो हर माह ये नमक मिलेगा। एनीमिया से प्रभावित परिवारों को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने रियायती दरों पर आयोडीन युक्त नमक देने की योजना। उन्होंने कहा कि दस जिलों मे 60,000 मीट्रिक टन नमक वितरित होगा। इस कार्यकृम टाटा ट्रस्ट सहयोग कर रहा है। योजना की निगरानी के लिए प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद विभाग की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय मॉनिटरिंग समिति का गठन किया गया है। उल्लेखनीय है कि जिन दस जिलों में नमक का वितरण किया जायेगा उनमें मेरठ, मुरादाबाद, फर्रूखाबाद, इटावा, औरैया, हमीरपुर, फैजाबाद, सिद्धार्थनगर, संतकबीर नगर और मऊ शामिल है। इस मौके पर खाद्य एवं रसद मंत्री कमाल अख्तर, हमेराज वर्मा, अभिषेक वर्मा एवं खाद्य एवं रसद आयुक्त अजय चौहान ने कार्यक्रम में आये हुये कुछ लोगों को नमक बांटकर इसकी शुरूआत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com