Breaking News

राज्यपाल ने राष्ट्रपति को यूपी पर भेजी अपनी ‘विशेष रिपोर्ट’

Ram-naikलखनऊ, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को मथुरा के जवाहरबाग काण्ड, कैराना से कथित पलायन और दादरी के बिसाहड़ा काण्ड को लेकर उपजे हालात के बारे में अपनी ‘विशेष रिपोर्ट’ भेज दी है।


राजभवन से जारी बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्यपाल राम नाईक को मथुरा, कैराना और दादरी मामलों पर रिपोर्ट भेजी थी जो गत 29 जून को प्राप्त हुई थी। राज्यपाल ने इस रिपोर्ट का अध्ययन कर गत नौ जुलाई को अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति के संज्ञान के लिये भेज दी है।

बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को यह भी अवगत कराया है कि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे और अतिक्रमण को लेकर उनके सुझाव पर कार्यवाही की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने बताया है कि मुख्य सचिव के माध्यम से सभी मण्डलायुक्तों को पत्र भेजकर जानकारी मांगी गयी है कि सरकारी जमीनों पर कब से और कितने अवैध कब्जे हुए हैं तथा उस जमीन की मौजूदा स्थिति क्या है। सरकारी भूमि को अवैध कब्जों से मुक्त कराने के संबंध में किस प्रकार कार्यवाही की जायेगी इस संबंध में भी मण्डलायुक्तों से जानकारी मांगी गयी है।

मालूम हो कि राज्यपाल ने गत दो जून को मथुरा के जवाहरबाग में अवैध कब्जेदारों को हटाने के लिये गये पुलिस दल पर उपद्रवियों द्वारा हमले तथा उसमें दो पुलिस अधिकारियों समेत 29 लोगों के मारे जाने की मुख्यमंत्री से रिपोर्ट मांगी थी।

इसके अलावा उन्होंने शामली जिले के कैराना क्षेत्र से हिन्दू परिवारों के कथित पलायन तथा दादरी के बिसाहड़ा में पिछले साल हुए काण्ड के बाद के घटनाक्रम की भी रिपोर्ट तलब की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *