Breaking News

राज्यसभा मे बढ़ेगा भाजपा का कुनबा,स्वामी,सिद्धू, मैरी कॉम,सुरेश गोपी, स्वप्न दास, नरेन्द्र की संभावना

Subramanian-Swamy-Navjot-Singh-Sidhu-and-Mary-Kom_5719b7daf1041चंडीगढ़, शुरू हो रहे संसद सत्र में राज्यसभा की रिक्तियों को संभवतः भर दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, भाजपा के सुब्रमण्यम स्वामी, मलयालम एक्टर सुरेश गोपी, पत्रकार स्वप्न दासगुप्ता, ओलंपिक पदक विजेता मैरी कॉम, अर्थशास्त्री नरेंद्र जाधव और पूर्व सांसद व क्रिकेट कमेंटेटर नवजोत सिंह सिद्धू का राज्यसभा के लिए चुना जाना लगभग तय है। राज्यसभा में 12 सदस्यों को मनोनीत करने की तैयारी है। जबकि इस समय सात रिक्तियां हैं।

केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह और सुरेश प्रभु ने मंगलवार को हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों के उपचुनावों के लिए भाजपा प्रत्याशी की हैसियत से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। चुनाव अधिकारी सुमित कुमार के समक्ष दोनों ने पर्चा भरा। इस दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, कुछ मंत्री और भाजपा के सभी विधायक मौजूद थे।

मंगलवार को उप चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन था। अगर जरूरी हुआ तो चुनाव 5 दिसंबर को कराया जाएगा। परिणामों की घोषणा भी उसी दिन होगी। सिंह और प्रभु दोनों को 27 अक्टूबर को केंद्रीय मंत्रिपरिषद के विस्तार में मंत्री बनाया गया था। वे संसद के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। मंत्री पद पर बने रहने के लिए उनका छह माह के भीतर संसद के लिए निर्वाचित होना अनिवार्य है।

बीरेंद्र सिंह हरियाणा से कांग्रेस के टिकट पर पहले राज्यसभा के सदस्य थे। विधानसभा चुनावों के पहले भाजपा में शामिल होने के लिए उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। हरियाणा से राज्यसभा की ये दोनों सीटें बीरेंद्र सिंह के 28 अगस्त को अपनी सीट से इस्तीफा देने और इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) के रणबीर सिंह के नालवा से विधायक चुने जाने के कारण खाली हुई थीं।

हरियाणा में भाजपा के पहली बार सरकार बनाने के मद्देनजर इन दोनों सीटों पर उसके प्रत्याशियों के निर्विरोध चुने जाने की उम्मीद है। वर्तमान में भाजपा के पास राज्यसभा में मात्र 43

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *