Breaking News

रामजानकी और राम वनगमन मार्ग, राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित, परिक्रमा मार्ग का होगा सौन्दर्यीकरण

ram-gaman-marg-720x900फैजाबाद, केन्द्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्ग की तर्ज पर अयोध्या में श्रद्धालुओं के लिये चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग का सौन्दर्यीकरण किये जाने की घोषणा की है।
श्री गडकरी आज  राजकीय इंटर कालेज प्रांगण में भारतीय जनता पार्टी  की परिवर्तन यात्रा को सम्बोधित करते हुए कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में उनके भक्तों के लिये चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग को विकसित किया जायेगा। चौरासी कोसी परिक्रमा करने के लिये हर साल करोड़ों श्रद्धालु यहां आते हैं और परिक्रमा करते हैं।
उन्होंने कहा कि अयोध्या की सांस्कृतिक सीमा चौरासी कोसी परिक्रमा का सौन्दर्यीकरण भी किया जायेगा। यह परिक्रमा गोण्डा, बाराबंकी, अम्बेडकरनगर, फैजाबाद और बस्ती जिले से होकर गुजरती है। इनमें कई स्थानों पर कच्ची और पक्की सड़कें हैं।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि पांच जिलों से होकर जाने वाली ऐसी सड़कों को दो लेन वाले राष्ट्रीय राजमार्ग में बदलने का फैसला किया गया है। चौरासी कोसी परिक्रमा के 275 किलोमीटर का सौन्दर्यीकरण शीघ्र होगा जिससे श्रद्धालु सुचारु रूप से परिक्रमा कर सकेंगे। इसके अलावा अयोध्या में सरयू नदी पर बैराज बनाने और जल मार्ग का कार्य जल्द शुरू हो जायेगा जिससे सरयू सलिला का पावन जल सदैव अयोध्या और उनके घाटों को स्पर्श करता रहेगा।
उन्होंने कहा कि सरयू नदी पर एक-एक किलोमीटर के दो पुलों का निर्माण होगा जिसकी लागत लगभग 264 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। उन्होंने रामजानकी मार्ग और राम वनगमन मार्ग को भी राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करते हुए उसे शीघ्र बनवाने का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *