Breaking News

राम मंदिर निर्माण के लिए सुब्रमण्यम स्वामी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे, कल सुनवाई

swami--580x395नई दिल्ली, अयोध्या में राम मंदिर बनाने की अनुमति के लिए बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने सुप्रीम कोर्ट में पिटीशन फाइल की है। सुब्रमण्यम स्वामी ने सोमवार को अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर निर्माण के संबंध में CJI की अध्यक्षता वाली बेंच के सामने यह पिटीशन फाइल की है। स्वामी ने अपनी पिटीशन में कहा है कि यह साबित हो चुका है कि वहां राम मंदिर था तथा सड़क बनाने जैसे जनता से जुड़े मुद्दों को लेकर कई इस्लामी देशों में मस्जिदों को शिफ्ट किया जाता रहा है, लेकिन मंदिरों को एक बार बन जाने के बाद नहीं हटाया जाता।स्वामी ने कहा है कि राम मंदिर को किसी और जगह पर नहीं बनाया जा सकता क्योंकि यह हिंदुओं की परंपरा और आस्था से जुड़ी हुआ मामला है।

सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को इस पिटीशन पर सुनवाई करेगा।सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि राम मंदिर-बाबरी मस्जिद कंट्रोवर्सी से संबंधित अन्य मामलों की सुनवाई कर रही बेंच ही इस मामले की भी सुनवाई करेगी।

हाई कोर्ट ने अयोध्या की विवादित 2.77 एकड़ जमीन को तीन बराबर हिस्सों में बांटने का आदेश दिया था। बेंच ने तय किया कि जिस जगह पर रामलला की मूर्ति है उसे रामलला विराजमान को दे दिया जाए। राम चबूतरा और सीता रसोई वाली जगह निर्मोही अखाड़े को दे दी जाए। बचा हुआ एक- तिहाई हिस्सा सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड को दिया जाए। 30 सितंबर, 2010 को इलाहाबाद हाईकोर्ट की जस्टिस सुधीर अग्रवाल, एस यू खान और डी.वी. शर्मा की बेंच ने मंदिर मुद्दे पर अपना फैसला भी सुनाते हुए विवादित परिसर को तीन हिस्सों में बांटने को कहा था।

हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद अयोध्या की विवादित जमीन पर दावा जताते हुए रामलला विराजमान की तरफ से हिन्दू महासभा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की।दूसरी तरफ, सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने भी हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। इसके बाद कई और पक्षों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं दायर की।
इन सभी याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 9 मई, 2011 को हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी और अब ये पूरा मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है।

 

 

स्

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *