Breaking News

‘लेबरर्स यूनाइट द वर्ल्ड’-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

one -modi27.02.15बलिया , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रमिक दिवस पर ‘लेबरर्स यूनाइट द वर्ल्ड’ का नारा देते हुए कहा कि 21वीं सदी की बदली हुई परिस्थितियों में इस मंत्र के साथ दुनिया को जोडने की जरूरत है। मोदी ने  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि एक मई को पूरा विश्व श्रमिक दिवस के रुप में मनाता है। आज देश का, यह मजदूर नम्बर एक, देश के सभी श्रमिकों को उनके पुरुषार्थ को और देश को आगे बढाने में उनके श्रम को कोटि-कोटि नमन करता है।

दुनिया को एक नया नारा देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्व में ‘दुनिया के मजदूरों एक हो जाओ’ का नारा दिया जाता था जिसमें राजनीति की स्वाभाविक बू स्वाभाविक थी, जो लोग इस विचार को लेकर चले थे वे आज धीरे-धीरे दुनिया के राजनीतिक नक्शे से अपनी जगह खोते चले जा रहे हैं।

मोदी ने कहा कि 21वीं सदी में दुनिया के मजदूरों की एकजुटता के आह्वान मात्र से काम चलने वाला नहीं है। इस सदी की आवश्यकताएं और स्थितियां अलग हैं। ‘लेबरर्स यूनाइट द वर्ल्ड’ इस सदी का मंत्र हो सकता है। इस मंत्र के साथ आज दुनिया को जोड़ने की जरूरत है। इसे जोड़ने के लिये सबसे बड़ा केमिकल है तो वह मजदूर का पसीना है। इसमें दुनिया को जोड़ने की ताकत है।

पीएम मोदी ने कहा कि हम यहां मजदूर दिवस के दिन एकत्रित हुए हैं। पीएम ने कहा, ‘मैं श्रमिकों के मेहनत केा सराहता हूं जो देश के विकास के लिए जरूरी है। मैं देश का मजदूर नंबर वन हूं। मजदूरों को एक करने की आवश्‍यकता है। हमने श्रम सुविधा पोर्टल की शुरुआत की, जिससे श्रमिकों को काफी लाभ पहुंचा. मजदूरों को एक आइडेंटिटी नंबर दिया गया।’

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *