Breaking News

सर्दियों में ऐसे दूर करें जोड़ों की अकड़न

jointpain1सर्दियों में मौसम में जोड़ों की समस्या जोर पकड़ लेती है। दर्द और जकड़न से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। जिन लोगों को गठिया की समस्या होती है उनके लिए सर्दी का मौसम बेहद कष्टदायी होता है क्योंकि इस दौरान जोड़ों में सूजन आ जाती है और नसों में सिकुड़न आती है, साथ ही सूजन भी होने लगती है। लेकिन अगर परिवार में किसी को ऐसी समस्या हर साल होती है तो आप आसान उपायों से उनके दर्द और जकड़न को कम कर सकते हैं। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताते हैं।

गर्म रहें टिंग पैड, गर्म पानी से सिंकाई, गर्म तौलिया को दर्द वाली जगह पर लपेट कर रखें। ऐसा सिर्फ 20 मिनट तक ही करें, वरना ऊतकों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐक्टिव रहें बॉडी को वॉर्म बनाएं रखने वाली एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीना दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं। इससे शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होता है। साथ में ओमेगा 3 एसिड की खुराक भी लें, जो कि मछलियों में पाया जाता है।

संतुलित खुराक लेना शरीर को फिट रखना बेहद आवश्यक है, इसके लिए संतुलित आहार लें। विटमिन सी के लिए इस मौसम में संतरा और पालक, बंदगोभी व टमाटर का सेवन करें। ऐसे फलों और सब्जियों को खाएं जिससे शरीर में कैल्शियम की कमी न होने पाए। धूप में बैठें विटमिन डी और के से भरपूर खाद्य सामग्री को जरूर खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *