Breaking News

सहारा न्यूज़ नेटवर्क के कार्यक्रम मे अखिलेश बोले- मैने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत किया

akhilesh-saharaलखनऊ,  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादियों ने उत्तर प्रदेश को विकास का रास्ता दिखाया है।  शहरों के विकास के साथ ही, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। मुख्यमंत्री होटल ताज विवान्ता में सहारा न्यूज़ नेटवर्क द्वारा आयोजित ‘थिंक विद मी समिट-2016’ में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि शहरों के विकास के साथ ही, समाजवादी सरकार ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए अनेक कदम उठाए। किसानों को मुफ्त सिंचाई के साथ बीज, खाद तथा अन्य कृषि निवेशों की समय से उपलब्धता सुनिश्चित की गयी। कामधेनु डेयरी योजना से दूध उत्पादन के साथ-साथ पशुधन में भी बढ़ोत्तरी हुई है। गरीब परिवारों को समाजवादी पेंशन सीधे उनके खाते में मुहैया करायी जा रही है।

उन्होने कहा कि जनेश्वर मिश्र ग्राम योजना और डाॅ0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के माध्यम से गांवों की बुनियादी व्यवस्था को बेहतर किया गया है। लोहिया आवास के लिए 03 लाख 05 हजार रुपए की सहायता तथा सोलर पैनल से बिजली का इंतजाम कराया गया है।श्री यादव ने कहा कि ओलावृष्टि में राज्य सरकार ने अपने संसाधनों से किसानों की मदद की। नीति आयोग बनने के बाद राज्य सरकार को उसके हिस्से से 09 हजार करोड़ रुपए कम मिले। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की आबादी देश में सबसे ज्यादा है। इसलिए यह बड़ा बाजार है और यहां उत्पादों की खपत भी बड़ी मात्रा में है। उन्होंने कहा कि ऐसा फाॅर्मूला बनाया जाना चाहिए कि जी0एस0टी0 के लागू होने से प्रदेश को कोई नुकसान न उठाना पड़े।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विकास के लिए अनेक कार्यक्रम चलाए हैं। यहां सूखे की स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार ने तालाबों, कुओं व नदियों की बेहतरी के लिए काम कराया गया। जिससे सूखे की समस्या से बुन्देलखण्ड की जनता को निजात दिलायी जा सके। इसके अलावा, वर्तमान राज्य सरकार द्वारा समाजवादी सूखा राहत पैकेट लोगों को उपलब्ध कराया गया, इस पैकेट में आटा, तेल, नमक, दाल, चीनी, घी के साथ-साथ चावल की भी व्यवस्था की गई है। ओलावृष्टि के दौरान किसानों को उनकी फसलों के हुए नुकसान की भरपाई को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार के सहयोग के बिना अपने ही संसाधनों से भरपूर मदद की।श्री यादव ने कहा कि आज देश की जनता भी मानती है कि समाजवादियों ने उत्तर प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए काम किया है। राज्य के गरीब, किसान, मजदूर चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी सरकार फिर से सत्ता में आये। काम और परिस्थितियां दोनों समाजवादियों के साथ हैं। प्रदेश की जनता ने मन बना रखा है कि विकास कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए समाजवादी सरकार को फिर से सत्ता में लाना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि काला धन, भ्रष्टाचार अथवा आतंकवाद आदि जिन उद्देश्यों के लिए नोटबंदी शुरू की गई थी, उसमें असफल रही है। उद्देश्यों में असफलता के चलते अब उसका लक्ष्य कैशलेस अर्थव्यवस्था के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है। नोटबंदी से आम जनता को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण इलाकों की बैंक शाखाओं में अभी तक पैसा नहीं मिलता। अगर प्रदेश की कानून-व्यवस्था बेहतर नहीं होती तो आज राज्य में बैंकिंग व्यवस्था को संचालित करना मुश्किल हो जाता।

अखिलेश यादव ने कहा कि बेहतर सड़कें, बिजली की लगातार आपूर्ति, शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव, पानी का इंतजाम, अच्छी कानून-व्यवस्था के माध्यम से राज्य में तरक्की और खुशहाली आ सकती है। समाजवादी सरकार ने लगातार इनकी बेहतरी के लिए काम किया है। बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के साथ ही सोशल सेक्टर में समाजवादी सरकार द्वारा किए गए काम अन्य सरकारों के लिए उदाहरण है।

इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चौधरी सहित जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के अधिकारी, सहारा समूह के प्रमुख श्री सुब्रत राय सहारा सहित समूह के अन्य पदाधिकारी व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com