Breaking News

स्वामी ने किया खुलासा-आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के पास इकनॉमिक्स में कोई डिग्री नहीं

Subramanian Swamy_1_0_0_0नई दिल्ली, आरबीआई के नए बॉस के तौर पर उर्जित पटेल के अपॉइंटमेंट पर खुशी जताते हुए भारतीय जनता पार्टी नेता सुब्रमण्यन स्वामी ने कहा है कि उन्हें रघुराम राजन के उत्तराधिकारी से बहुत उम्मीदे हैं। स्वामी का कहना है कि उर्जित पटेल लंबे समय तक रघुराम राजन के डेप्युटी रहे हैं, इसलिए उन्हें अगली जिम्मेदारी नई नहीं लगेगी। हालांकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के निवर्तमान गवर्नर रघुराम राजन पर बीजेपी नेता के शब्दबाण अभी भी जारी हैं।

उर्जित पटेल की रघुराम राजन से तुलना करते हुए उन्होंने कहा, पटेल ने अर्थशास्त्र में पीएचडी की है, वह येल से पढ़े हैं। रघुराम राजन के पास अर्थशास्त्र में कोई डिग्री नहीं थी। इंजिनियरिंग के बाद उन्होंने मैनेजमेंट किया था। उन्हें अर्थशास्त्र के सामान्य संतुलन का ज्ञान नहीं है।

रघुराम राजन ने घोषणा की है कि 4 सितंबर, 2016 को रिटायर होने के बाद वह ऐकडेमिक करियर में लौट जाएंगे। हालांकि राजन ने यह भी कहा है कि देश को जब कभी भी उनकी जरूरत होगी, वह लौट आएंगे। अपने उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा पर प्रतिक्रिया देते हुए रघुराम राजन ने उम्मीद जताई कि उर्जित पटेल देश को नई ऊंचाई तक ले जाएंगे। रघुराम राजन इस समय शिकागो के बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस से छुट्टी पर है। वह यहां फाइनैंस के प्रोफेसर हैं। स्वामी का कहना है कि राजन ने पद की दौड़ से पीछे हटने का फैसला अपने आत्म सम्मान को बचाने के लिए किया। हालांकि सरकार की तरफ से वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि केंद्र सरकार राजन के फैसले का सम्मान करती है और उनके द्वारा किए गए अच्छे कार्यों की सराहना करती है। उर्जित पटेल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर बनने वाले आठवें डेप्युटी गवर्नर होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *