Breaking News

हर जगह रन बना सकता है कोहलीः कपिल देव

kapil-dev नई दिल्ली, विराट कोहली पर विवादास्पद बयान देने के लिये जेम्स एंडरसन को आड़े हाथों लेते हुए पूर्व आलराउंडर कपिल देव ने भारतीय टेस्ट कप्तान का जोरदार समर्थन करते हुए कहा कि उन्होंने उस जैसा क्रिकेटर नहीं देखा है और यह स्टार बल्लेबाज किसी भी परिस्थिति में रन बना सकता है। एंडरसन ने यह कहकर विवाद को जन्म दे दिया था कि कोहली ने अधिकतर रन भारतीय परिस्थितियों में बनाये हैं और उनके अनुसार इससे उनकी कमजोरियां खुलकर सामने नहीं आ रही हैं। कपिल ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा, विराट सभी परिस्थतियों में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। वह अभी बेहतरीन क्रिकेट खेल रहा है।

एक भारतीय को इस तरह से खेलते हुए देखना बहुत अच्छा लगता है। मैंने उस जैसा क्रिकेटर नहीं देखा। उन्होंने हल्के फुल्के अंदाज में कहा कि कोहली इस समय अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में हैं और वह काले चश्मे पहनकर भी रन बना सकते हैं। इस 28 वर्षीय बल्लेबाज ने अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 41 शतक लगाये हैं और तीनों प्रारूप में उनका औसत 50 से अधिक है। कपिल से पूछा गया कि क्या कोहली सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड तोड़ सकते हैं और क्या वह अपने समकालीन जो रूट और स्टीव स्मिथ से बेहतर हैं, उन्होंने कहा, मैं यही कह सकता हूं कि विराट का रिकार्ड देख लीजिए।

सारी कहानी उनके रिकार्ड बयां कर देते हैं। रिकार्ड से पता चलता है कि वह अभी सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। इस पूर्व भारतीय कप्तान ने हालांकि कहा कि कोहली की कप्तानी का आकलन करना अभी बहुत जल्दबाजी होगी भले ही उन्होंने लगातार पांच श्रृंखलाएं जीती है। उन्होंने कहा, यह काफी जल्दी होगी। अभी उन्हें लंबी राह तय करनी होगी। कपिल देव ने स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के प्रयासों की भी तारीफ की जिन्होंने कोहली के साथ भारत की हाल की सफलताओं में अहम भूमिका निभायी। उन्होंने कहा, वह बेहतरीन गेंदबाज है। वह मेरा या किसी और का रिकार्ड तोड़े इससे अधिक महत्वपूर्ण यह है कि वह अन्य के लिये क्या लक्ष्य तय करते हैं।

पूर्व भारतीय कोच मदनलाल भी इस अवसर पर उपस्थित थे। उन्होंने भी कोहली की तारीफ की और साथ ही पांच मैचों की वर्तमान श्रृंखला में इंग्लैंड की नाकामी पर भी हैरानी जतायी। मदनलाल ने कहा, मैं इंग्लैंड के प्रदर्शन से थोड़ा हैरान हूं। उन्होंने बहुत बेकार प्रदर्शन किया। उन्होंने दो बार टास जीता लेकिन वह अपनी क्षमता का 30 प्रतिशत भी प्रदर्शन नहीं कर पाये। भारत ने पूरी तरह से उन्हें चारों खाने चित कर दिया। कोहली के बारे में उन्होंने कहा, उसने टीम में नया जुनून पैदा कर दिया है और सभी खिलाड़ियों में आत्मविश्वास भर दिया है। एक कप्तान खिलाड़ियों में काफी आत्मविश्वास भर सकता है और उसने ऐसा किया है। उसकी बल्लेबाजी फार्म असाधारण है। एंडरसन जैसे लोगों को जो कहना है उन्हें कहने दो इससे कोई अंतर नहीं पड़ता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *