Breaking News

अमेरिकी नौसेना की पनडुब्बियों को बनाया जा रहा है, महिलाओं के अनुकूल

प्रॉविडेंस (अमेरिका),  अमेरिकी बेड़े की हर पनडुब्बी को पुरूषों की ऊंचाई, क्षमता और पहुंच को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।

वॉल्व किस तरह लगाए जाने हैं या स्क्रीन किस कोण पर लगाने हैं यह फैसला लेते वक्त भी पुरूषों को ध्यान में रखा जाता है। लेकिन अब यह बदलने जा रहा है। अब पनडुब्बियों में महिलाकर्मी भी तैनात होंगी, इसे ध्यान में रखते हुए रक्षा ठेकेदार कंपनी इलेक्ट्रिक बोट ऐसी पनडुब्बी डिजाइन कर रही है जो नौसेना की ऐसी पहली पनडुब्बी होगी जिसे महिला सदस्यों के अनुकूल तैयार किया जाएगा।

पनडुब्बी में अतिरिक्त दरवाजे, वॉशरूम लगाए जा रहे हैं ताकि निजता बनी रही। महिलाओं और पुरूषों के लिए सोने और नहाने की अलग-अलग व्यवस्था की जा रही है। कुछ और बदलाव भी किए जा रहे हैं। मसलन ओवरहेड वॉल्व नीचे लगाए जा रहे हैं। नई विशेषताओं से लैस पहली पनडुब्बी नौसेना को वर्ष 2021 तक मिल सकती है। नौसेना ने वर्ष 2010 में पनडुब्बियों में महिलाओं की तैनाती से प्रतिबंध हटा लिया था। वर्तमान में 80 महिला अधिकारी और लगभग 50 महिला सहायक भूमिकाओं में पनडुब्बियों पर तैनात हैं। अगले कुछ वर्षों में पनडुब्बियों पर काम करने वाली महिलाओं की संख्या में खासा इजाफा होने की उम्मीद है।