Breaking News

अमौसी हवाई अड्डे पर यात्रियों को मिलेगी नए एयरोब्रिज की सुविधा

airport-lucknowलखनऊ,  राजधानी के अमौसी हवाई अड्डे पर यात्रियों को नए एयरोब्रिज की सुविधा पांच महीने के अंदर मिलने लगेगी। इस समय करीब 20 वर्ष पुराने एयरोब्रिज से काम चल रहा है जो जर्जर हो चुके हैं। अक्सर इनमें कोई न कोई खोट भी आ जाती है। एयरपोर्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दो नए एयरोब्रिज लगाए जाने हैं। इनके लिए उड्डयन मंत्रालय से पिछले वर्ष जुलाई में अनुमति मिल गई थी। उम्मीद है कि चार से पांच माह में नए एयरोब्रिज लग जाएंगे। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय चौ. चरण सिंह एयरपोर्ट के घरेलू और अन्तरराष्ट्रीय टर्मिनलों पर एक-एक एयरोब्रिज काम कर रहे हैं। इनको हैदराबाद एयरपोर्ट की कमान निजी हाथों में आने के बाद पांच साल पहले लखनऊ भेज दिया गया था।

अक्सर खराब रहने की वजह से दो दर्जन विमानों के यात्रियों को ही इसकी सुविधा मिल पा रही है। अधिकारी ने बताया कि अगले तीन वर्षों में एयरपोर्ट का विस्तार किए जाने के साथ 10 नए एयरोब्रिज और लगाए जाएंगे। इससे यात्रियों को काफी सहूलियत हो जाएगी। बता दें कि एयरोब्रिज का प्रयोग एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग से सीधे विमान तक यात्रियों को पहुंचाने के लिए किया जाता है। यात्रियों को एक गलियारा दिखता है, जबकि यह एक विशालकाय मशीन होती है। विमान उतरने के बाद उसे एक खास बिन्दु पर रोका जाता है।

एयरोब्रिज के क्रू सदस्य विमान के रुक जाने के बाद इसको आगे की तरफ बढ़ाते हैं। जिस गलियारे से यात्री गुजरते हैं उसके नीचे पहिए लगे होते हैं। उनकी मदद से एयरोब्रिज का एक हिस्सा आगे बढ़कर विमान के दरवाजे से सट जाता है। कैनोपी दरवाजे को चारों तरफ से घेर लेती है। ऑपरेटर एयरोब्रिज को लॉक कर देता है। इसके बाद विमान का दरवाजा खुलता है यात्री को सिर्फ गलियारा दिखता है जिससे होते हुए वह टर्मिनल बिल्डिंग तक पहुंच जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *