Breaking News

अलविदा की नमाज और ईद के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश सरकार ने अलविदा की नमाज और ईद के मौके पर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किये हैं। शुक्रवार को प्रदेश भर की 29 हजार से अधिक मस्जिदों में अलविदा की नमाज अदा की जायेगी।

आधिकारिक प्रवक्ता ने गुरूवार को बताया कि राज्य भर में 29 हजार 439 मस्जिदों में अलविदा नमाज अदा की जाएगी। इसके अलावा तीन हजार 865 ईदगाहों पर शनिवार या रविवार को चांद दिखने की सूरत में नमाज अदा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि शुक्रवार की नमाज और ईद के मद्देनजर कुल दो हजार 933 संवेदनशील स्थानों या हॉटस्पॉट की पहचान की गई है। इसके साथ ही 849 जोन और तकरीबन ढाई हजार सेक्टरों में पुलिस व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा, ‘ ईद के मद्देनजर शांति समितियों, धार्मिक नेताओं,बुद्धिजीवियों, पुलिस मित्र और नागरिक सुरक्षा के प्रतिनिधियों के साथ कुल दो हजार 699 बैठकें आयोजित की गयी है। इस दौरान गैर-पारंपरिक कार्यक्रमों को आयोजित नहीं करने और सड़कों को अवरुद्ध करके किसी भी धार्मिक आयोजन को आयोजित नहीं करने के बारे में जानकारी दी गई।” .

प्रवक्ता ने बताया कि स्वच्छता, बिजली आपूर्ति और अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए एक हजार 561 समन्वय बैठकें की गईं। इसी तरह धार्मिक स्थलों के प्रबंधकों, संचालकों और विभिन्न आयोजनों के आयोजकों के साथ 1871 बैठकें की गईं।

उन्होंने कहा कि जुमे की नमाज व ईद को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिये मुख्यालय स्तर से 249 कंपनी पीएसी, एसडीआरएफ की तीन कंपनियां, सीएपीएफ की पांच कंपनियां और प्रशिक्षणाधीन 7000 सब-इंस्पेक्टर (फील्ड एक्सपोजर ट्रेनिंग के लिए) उपलब्ध कराए गए हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि अलविदा नमाज के मौके पर सादे कपड़ों में महिलाओं और पुलिस कर्मियों की टीमों को भी तैनात किया जा रहा है। संवेदनशील जगहों पर ड्रोन कैमरे और हाई रेजोल्यूशन सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है। यूपी-112 के 4800 पीआरवी वाहनों से लगातार सघन पेट्रोलिंग की जा रही है। चिन्हित हॉटस्पॉट पर आंसू गैस के गोले, दंगा रोधी बंदूकें, पानी की बौछारें और वज्र वाहन तैनात किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि खुफिया नेटवर्क और सोशल मीडिया सेल को सक्रिय और सतर्क कर अफवाहों को नियंत्रित करने के लिए विशेष कार्रवाई की जा रही है। असामाजिक/अराजक तत्वों द्वारा अफवाह फैलाने वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर प्रभावी कार्रवाई की जा रही है।

प्रवक्ता ने बताया कि अलविदा की नमाज और ईद-उल-फितर की निगरानी के लिए मुख्यालय स्थित कंट्रोल रूम पर राजपत्रित अधिकारियों को तैनात किया गया है और सभी जिलों से जुड़ी हर सूचना और कार्यक्रम पर लगातार नजर रखी जा रही है।