Breaking News

असांजे के खिलाफ प्रत्यर्पण अनुरोध वापस लें , अमेरिकी कांग्रेस की राष्ट्रपति बाइडेन से अपील

वाशिंगटन, अमेरिकी कांग्रेस के 16 डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन सदस्यों ने राष्ट्रपति जो बाइडन से ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार एवं विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के खिलाफ अमेरिका के प्रत्यर्पण अनुरोध को वापस लेने का आह्वान किया है।

अमेरिकी कांग्रेस ने अपने बयान में कहा , “जैसा कि कांग्रेस के सदस्य अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और प्रेस की स्वतंत्रता के सिद्धांतों के प्रति गहराई से प्रतिबद्ध हैं, हमारा आपसे ऑस्ट्रेलियाई प्रकाशक जूलियन असांजे के खिलाफ वर्तमान में लंबित अमेरिकी प्रत्यर्पण अनुरोध को वापस लेने और उनके खिलाफ सभी अभियोजन कार्यवाही को जल्द से जल्द रोकने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करने का आग्रह है।”

बयान में कहा गया है कि इस मामले के बारे में अंतरराष्ट्रीय मीडिया आउटलेट्स, मानवाधिकार और प्रेस स्वतंत्रता अधिवक्ताओं और कांग्रेस के सदस्यों सहित अन्य लोगों द्वारा बार-बार गहरी चिंता व्यक्त की गयी है। सदस्यों ने कहा , “अमेरिका को अनावश्यक अभियोजन नहीं चलाना चाहिए जो सामान्य पत्रकारिता प्रथाओं को अपराधी बनाने और इस प्रकार प्रेस के काम को ठंडा करने का जोखिम उठाता है। हम आपसे यह सुनिश्चित करने का आग्रह करते हैं कि इस मामले को यथासंभव समय पर समाप्त किया जाये।”

गौरतलब है कि असांजे को अप्रैल-2019 से लंदन की उच्च सुरक्षा वाली बेलमार्श जेल में रखा गया है, जबकि उन पर जासूसी अधिनियम के तहत अमेरिका में मुकदमा चलाया जा रहा है। दोषी पाये जाने पर उन्हें 175 साल की जेल हो सकती है। असांजे ने 2006 में विकीलीक्स की स्थापना की थी, लेकिन 2010 में यह प्रमुखता से उभरी जब इसने अमेरिका सहित अन्य देशों के वर्गीकृत सरकारी सूचनाओं के बड़े पैमाने पर लीक को प्रकाशित करना शुरू किया।