Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 16 फरवरी 2018,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

नई दिल्ली, बहुजन समाज पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव के साथ-साथ 2022 के विधानसभा चुनाव की भी  तैयारी शुरू कर दी है। लेकिन इस बार विधानसभा चुनाव के लिये प्रत्याशी चयन करने मे पार्टी नई रणनीति अपना रही है। सूत्रों के अनुसार, विधानसभा चुनाव के लिये मायावती ने नई रणनीति अपनायी है। पार्टी की लखनऊ में हुई बैठक में संगठन पदाधिकारियों से  मायावती ने साफ कह दिया है कि संगठन के लोग 2022 के विधानसभा चुनाव को अभी से गंभीरता से लें। 

लखनऊ, समाजवादी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर बड़ा हमला किया है। अखिलेश यादव ने एक ट्वीट कर पीएनबी महा घोटाले से लेकर, यूपी में निवेश को बढ़ावा देने के लिए राजधानी लखनऊ में 21-22 फरवरी को आयोजित इन्वेस्टर्स समिट पर निशाना साधा है।

लखनऊ, बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती द्वारा पार्टी की ओवरहालिंग का काम जारी है। जिसके क्रम मे, बसपा ने एक और बड़ी कार्रवाई करते हुये कुछ और नेताओं को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। हाथरस मे, पार्टी ने सिकंदराराऊ विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़े बनी सिंह बघेल और हाथरस विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी रहे बृजमोहन राही एडवोकेट को पार्टी से बर्खास्त कर दिया है।

गाजीपुर,  समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आज गाजीपुर में पूर्व पर्यटन मंत्री ओमप्रकाश सिंह के पिता की तेरहवीं में शामिल होने पहुंचे.  अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार को रोकने के लिए ये बड़ा फार्मूला बताया. अखिलेश यादव ने आगामी चुनाव में गठबंधन की बात पर कहा की  हम चाहेंगे कि तमाम दल भाजपा को रोकने के लिए एक साथ आएं. भाजपा को रोकने के लिए समाजवादी पार्टी हर तरह का जोखिम उठाने को तैयार है.

लखनऊ, विपक्षी दलों ने उत्तर प्रदेश विधानसभा में आज वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिये पेश बजट को निराशाजनक करार दिया है। विधानसभा में सपा और विपक्ष के नेता राम गोविन्द चैधरी ने कहा कि इस निराशाजनक बजट में 75 प्रतिशत योजनाएं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम हैं। ऐसा लगता है कि राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार को केन्द्र की मोदी सरकार ही चला रही है। उन्होंने कहा कि यह बजट किसान, नौजवान और गरीब विरोधी है। इससे जनता का भला नहीं होगा।

नई दिल्ली, सर्वोच्च न्यायालय ने आज कहा कि चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों को अपनी पत्नी और बच्चों सहित स्वयं की आय के स्रोत को भी उजागर करना होगा। न्यायमूर्ति जे. चेलमेश्वर की अध्यक्षता में पीठ ने ऐतिहासिक फैसले में कहा कि उम्मीदवारों को चुनाव के लिए नामांकन भरने के दौरान पत्नी और बच्चों की आय सहित स्वयं की आय के स्रोत का खुलासा करना होगा। 

नई दिल्ली,  केंद्रीय जांच ब्यूरो  ने अरबपति ज्वैलरी डिजायनर नीरव मोदी और उनके साझेदार मेहुल चौकसी के पासपोर्ट रद्द करने की मांग की है। वे दोनों पंजाब नेशनल बैंक द्वारा जारी 150 गारंटी पत्रों के जरिये 11,400 करोड़ रुपये से अधिक के कथित फर्जी लेनदेन में मुख्य आरोपी हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। आरोप है कि अरबपति आभूषण डिजाइनर नीरव मोदी व उनके परिवार के कुछ सदस्यों ने पंजाब नेशनल बैंक द्वारा जारी 150 गारंटी पत्रों के जरिये 11,400 करोड़ रुपये से अधिक के फर्जी लेनदेन किए।

नयी दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनकी  मोदी की बोर्ड परीक्षा अगले वर्ष  लोकसभा चुनाव  है जहां उनकी ताकत देश के सवा सौ करोड़ देशवासियों का आशीर्वाद है और उनकी सेवा में वे अपना कण कण लगा रहे हैं । परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र गिरीश सिंह के प्रश्न के उत्तर में मोदी ने कहा आपकी परीक्षा तो साल में एक बार होती है, हमारी तो हर घंटे होती है।

दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि जलवायु विषयक कार्ययोजना की सफलता के लिये जरूरी है कि वह टिकाऊ हो और प्रकृति का आदर करने के भारतीय दर्शन के अनुरूप हो । उन्होंने कहा कि इसके अलावा इसके लिए वित्त, संसाधन और प्रौद्योगिकी तक पहुंच भी जरूरी है। मोदी ने कहा प्रकृति का आदर करना भारत की संस्कृति और दर्शन का हिस्सा है, हम धरती को अपनी माता समझते हैं ।

नई दिल्ली,  रेलवे में नौकरी कर भविष्य बनाने की सोच रहे युवाओं के लिए यह एक बड़ा मौका है. इंडियन रेलवे ने करीब 90 हजार भर्तियां निकाली हैं. रेलवे ने लोको पायलट एवं तकनीशियनों समेत ग्रुप सी और डी के पदों के लिए आवेदन मंगाया है. रेल मंत्रालय ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी