Breaking News

पीएम माेदी के ‘मन की बात’, चुनाव आयोग की तारीफ और जात पात पर किया हमला

नयी दिल्ली ,  प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने चुनाव संपन्न कराने में चुनाव आयोग की सराहना करते हुए  कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने में इसकी महत्वपूर्ण तथा निरंतर भूमिका रही है और यह प्रत्येक मतदाता को निर्वाचन प्रक्रिया में हिस्सा लेने का पुख्ता इंतजाम करता है।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने आकाशवाणी पर अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 52 वें संस्करण में राष्ट्रवासियों को संबोधित करते हुुए कहा कि चुनाव आयोग देश की महत्वपूर्ण संस्था है और इसने भारतीय लोकतंत्र को मजबूत करने तथा इसे सफल बनाने में केंद्रीय भूमिका निभाई है।

उन्होेंने कहा कि चुनाव आयोग भारतीय लोकतंत्र का अभिन्न अंग हैं और यह गणतंत्र से भी पुराना है।प्रधानमंत्री ने 25 जनवरी को ‘ राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ का उल्लेख करते हुए कहा, “भारत में जिस पैमाने पर चुनाव का आयोजन होता है, उसे देखकर दुनिया के लोगों को आश्चर्य होता है और हमारा चुनाव आयोग जिस बखूबी से इसका आयोजन करता है, इसे देखकर प्रत्येक देशवासी को चुनाव आयोग पर गर्व होना स्वाभाविक है।”

उन्होेंने कहा कि चुनाव आयोग देश में यह सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ता कि भारत का प्रत्येक नागरिक, जो एक पंजीकृत मतदाता है, उसे मतदान करने का अवसर अवश्य मिलना चाहिये।

पीएम ने संत रविदास का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि 19 फरवरी को रविदास जयंती है। संत रविदास जी के दोहे बहुत प्रसिद्ध हैं। गुरु रविदास जी का जन्म वाराणसी में हुआ था। संत रविदास जी ने अपने संदेशों के माध्यम से अपने पूरे जीवनकाल में श्रम और श्रमिक की अहमियत को समझाने का प्रयास किया।

संत रविदास कहते थे- ‘मन चंगा तो कठौती में गंगा’ अर्थात यदि आपका मन और ह्रदय पवित्र है तो साक्षात् ईश्वर आपके हृदय में निवास करते हैं। समाज को जाति-पाति के आधार पर नहीं बांटना चाहिए।