आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 23 अक्तूबर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

लखनऊ, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष तथा प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज बड़ा खुलासा करते हुये पत्रकारों को बताया कि वह उनसे क्या चाहतें हैं और क्या नही चाहतें हैं। आज पत्रकारों से बातचीत कर रहे अखिलेश यादव ने पत्रकारों की चुटकी लेते हुये कहा कि हम प्रेस के साथियों को बहुत अच्छी तरह जानतें हैं। प्रेस के साथी पहले तो किसी को उठातें हैं और जब वह ठीक ठाक स्थिति मे आ जाता है तो फिर उसी को गिरातें हैं। लेकिन हमारी इच्छा है कि हमारी मित्रता एेसी ही रहे।  न आप हमे चढ़ाओ, न हमे गिराओ।

अहमदाबाद,गुजरात विधानसभा सभा चुनाव के ठीक पहले बीजेपी के लिए एक बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है. पाटीदार समाज की ओर से बीजेपी को दो झटके लगे हैं, जिससे पार्टी बैकफुट पर आ गई है. हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए निखिल सवानी ने पार्टी पर खरीद-फरोख्त का आरोप लगाते हुए इस्तीफ़ा दे दिया है. गुजरात पाटीदार आंदोलन के नेता और हार्दिक पटेल के करीबी नरेंद्र पटेल ने बीजेपी पर बड़ा आरोप लगाया है. नेता नरेन्द्र पटेल ने बीजेपी पर 1 करोड़ का लालच देने का आरोप लगाया है.  पाटीदार नेता ने अहमदाबाद में कल आधी रात को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका खुलासा किया. 

लखनऊ,  गुजरात विधानसभा में समाजवादी पार्टी प्रदेश के पांच विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि बाकी सीटों पर वह कांग्रेस का समर्थन करेगी।  सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज संवाददाताओं से कहा, ‘‘गुजरात में हम पांच सीटों पर लड़ेंगे, जहां हमारा संगठन मजबूत है। बाकी सीटों पर सपा कांग्रेस का समर्थन करेगी।’’ उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सपा और कांग्रेस ने गठजोड़ किया था।

नई दिल्ली , हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस के प्रचार के लिए हिमाचल में सोनिया गांधी आएंगी. कांग्रेस ने इन 40 नेताओं को विधानसभा प्रचार की कमान सौंपी है. ये रहे स्टार प्रचारक सोनिया गांधी, राहुल गांधी, डॉ. मनमोहन सिंह, सुशील कुमार शिंदे, गुलाब नबी आजाद, अंबिका सोनी, वीरभद्र सिंह, आनंद शर्मा, कै अमरेंदर सिंह, सुखविंद्र सिंह सुक्खू, शीला दीक्षित, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, हरीश रावत, कुमारी शैलजा.

लखनऊ,  समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष तथा प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज युवाओं से समाजवादी आंदोलन से जुड़ने का आह्वाहन किया। उन्होने कहा कि बिना युवाओं के देश मे कोई नया काम नही हो सकता है। देश मे परिवर्तन लाने का काम नौजवान ही कर सकता है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज पार्टी कार्यालय में प्रेस कांफ्रेंस की। 

इटावा ,  यूपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिह यादव ने अखिलेश सरकार की कुछ इस तरहा से तरीफ करते हुए  प्रदेश सरकार पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि सपा सरकार में कानून व्यवस्था को खराब बताने वालों को मौजूदा भाजपा सरकार में बेलगाम अपराधियों के हौसलों की तुलना करनी चाहिए।  अब तो जनता भी कहने लगी है कि सपा सरकार मौजूदा सरकार से ज्यादा बेहतर थी। 

अहमदाबाद, लगभग दो दशकों से गुजरात मे सत्ता का आनंद ले रही भाजपा के लिये अबकी बार का विधानसभा चुनाव लगातार कठिन होता जा रहा है. बीजेपी के खिलाफ सारे विरोधी एक होते दिख रहे हैं. कांग्रेस से जूझ रही भाजपा के लिये, अमर, अकबर, एंथोनी की तिकड़ी ने नई अड़चनें पैदा कर दी हैं. पिछले तीन सालों से गुजरात मे भाजपा सरकार की गलत नीतियों या कार्यवाही का अगर विपक्ष से ज्यादा किसी ने विरोध किया है तो वह ये अमर, अकबर, एंथोनी की तिकड़ी है. 

कानपुर, टाइम्स हायर एजुकेशन सर्वे की ओर से जारी वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018 की इंजीनियरिंग कैटेगरी में कानपुर आईआईटी को 201-250 के बैंड में रखा गया है। जो पिछले वर्ष की तुलना में करीब 200 रैकिंग की ऊचाईं पर जा पहुंचा है। हालांकि टॉप-100 में देश के किसी भी आईआईटी को स्थान नहीं मिल पाया है।आईआईटी, कानपुर दुनिया के टॉप-500 शिक्षण संस्थानों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराने में सफल रहा है। वर्ल्ड रैंकिंग में इसे 201-250 के बैंड में रखा गया है। इस बार दुनिया भर के संस्थानों में एशिया का वर्चस्व रहा है।

श्रीनगर,  जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास उरी सेक्टर में आज तीसरे दिन भी भारतीय सैन्य कर्मियों और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच रुक रुक कर गोलीबारी जारी रही, जिससे अधिकारियों को प्रभावित इलाकों में स्कूल बंद रखने पड़े।  सेना के एक अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी में भारत की ओर किसी के हताहत होने की कोई ताजा रिपोर्ट नहीं है। अधिकारी ने कहा, ‘‘हमारे और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच उरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास आज सुबह छह बजे तक गोलीबारी जारी रही।