Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 13 दिसम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

नई दिल्ली, कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात विधान सभा चुनाव परिणामों पर बड़ी भविष्यवाणी की है। राहुल  गांधी ने आज एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा कि गुजरात मे लोगों की सोच बदली है। गुजरात विधान सभा चुनाव परिणामों पर बड़ी भविष्यवाणी करते हुये  राहुल गांधी ने कहा है कि यह चुनाव एकतरफा और भारतीय जनता पार्टी के लिए चौंकाने वाला सिद्ध होगा। उनहोने कहा कि कांग्रेस की जीत पक्की है। 

यी दिल्ली,  एक विशेष अदालत ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा और पूर्व कोयला सचिव एच सी गुप्ता को  कोयला घोटाला मामले में भ्रष्टाचार तथा अन्य आरोपों का आज दोषी ठहराया। विशेष सीबीआई न्यायाधीश भरत पराशर ने झारखंड के पूर्व सचिव ए के बासु और निजी कपंनी विनी आयरन तथा स्टील उद्योग लिमिटेड  समेत कोड़ा, गुप्ता और अन्य आरोपियों को अपराधिक षड्यंत्र समेत अलग-अलग अपराधों में दोषी ठहराया।

 नई दिल्ली, सुप्रीम कोर्ट ने प्रत्यर्पण के मामलों में अपने आदेशों की परवाह नहीं करने को लेकर केंद्र की खिंचाई की और सवाल किया कि क्या सरकार कानून का उल्लंघन करने वाले लोगों को विदेश से वापस लाने की इच्छाशक्ति रखती है. सर्वोच्च न्यायालय ने प्रत्यर्पण के मामलों में अपने आदेशों की ‘परवाह नहीं करने’ को लेकर केंद्र को आड़े हाथों लिया. न्यायालय ने सरकार से पूछा कि, क्या सरकार कानून का उल्लंघन करने वाले लोगों को विदेश से वापस लाना चाहती है? 

वडोदरा,  केंद्रीय मंत्री तथा भाजपा की वरिष्ठ महिला नेता मेनका गांधी ने कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी के धर्म को लेकर बड़ा बयान दिया है। गुजरात चुनाव के दौरान राहुल गांधी के धर्म को लेकर लगातार भाजपा दवारा सवाल उठाये जा रहें हैं। राहुल गांधी के धर्म को लेकर हुए विवाद के बारे में पूछे जाने पर मेनका गांधी ने कहाकि चुनाव कोई गुरूद्वारा तो हैं नहीं।भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार के लिए आयी मेनका गांधी ने  पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हिन्दू गैर हिन्दू जाने दीजिए, राहुल भारतीय तो हैं। 

अहमदाबाद, कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी ने अाज पार्टी अध्यक्ष के रूप में अपनी प्राथमिकतायें बताईं। राहुल गांधी कल ही निर्विरोध कांग्रेस अध्यक्ष निर्वाचित घोषित किये गये हैं। वह 16 दिसंबर को पार्टी की कमान संभालेंगे। कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी ने अाज  कहा कि पार्टी अध्यक्ष के रूप में उनकी प्राथमिकता पार्टी को मजबूत करना, उसकी विचारधारा फैलाने तथा देश के मौजूदा राजनीतिक संवाद के तौर तरीकों में बदलाव लाना होगा। 

बरेली,उत्तर प्रदेश में बरेली की नगर पंचायत ठिरिया निजामत खां के सभासद मोहम्मद उस्मान की  शपथ लेने से पहले ही मृत्यु हो गई। उस्मान बरेली के कचहरी रोड पर मस्जिद के सामने होटल चलाते थे। सुबह होटल में कुछ काम कर रहे थे कि घबराहट हुई और वह गिर पड़ेए तत्काल उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

यी दिल्ली, गुजरात में दलितों के साथ हो रहे अत्याचार को लेकर, राहुल गांधी ने PM मोदी से पूछा बड़ा सवाल ? कांग्रेस के निर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर अपना हमला जारी रखते हुए गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के प्रचार के आखिरी दिन मोदी तथा भारतीय जनता पार्टी से पूछे जाने सवालों की 14 वीं श्रृंखला का सवाल किया। 

गुरदासपुर , सीमा सुरक्षा बल ने यहां भारतीय क्षेत्र में रावी नदी से आज एक पाकिस्तानी नौका जब्त की। पुलिस ने बताया कि भारत-पाकिस्तान सीमा के नजदीक धरमकोट पट्टन के समीप बीएसएफ ने एक नौका देखी जिस पर पाकिस्तानी झंडा लगा था। पुलिस ने बताया कि बीएसएफ इस बात की जांच कर रहा है कि यह नौका भारतीय क्षेत्र में कैसे घुसी। पिछले साल अक्तूबर में अमृतसर सेक्टर में कक्कड़ सीमा चौकी  के तहत आने वाले इलाके में पाकिस्तानी नौका पकड़ी गई थी।

नयी दिल्ली , सिक्किम मूल के जोगीए खस और छेत्री समेत 11 जातीय समुदायों ने केंद्र सरकार से उन्हें अनुसचित जनजाति ;एसटी का दर्जा देने की मांग की है। सिक्किम मूल के इन समुदायों के प्रतिनिधिमंडल ने आज यहां पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री डाण् जितेंद्र सिंह से मुलाकात की और अपनी मांगों को लेकर एक ज्ञापन से उन्हें सौंपा।