Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 30 अक्तूबर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

लखनऊ, नगर निकाय चुनाव मे टिकट पाने के लिये के लिये सत्तारूढ़ बीजेपी के बाद सबसे अधिक मारामारी समाजवादी पार्टी मे है। इसका बड़ा कारण जनता मे पार्टी की बढ़ती लोकप्रियता और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मे लोगों का विश्वास है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने भी नगर निकाय चुनाव को बड़ी चुनौती के रूप मे स्वीकार किया है। 

नई दिल्ली, पिछले कुछ महीनों से देश के विश्वविद्यालयों मे छात्रसंघ चुनावों का दौर चल रहा है। इस बीच देश के शीर्ष विश्वविद्यालयों मे छात्रसंघ चुनाव संपन्न हुये। न्यूज85.इन की टीम ने इस पर एक रिपोर्ट तैयार की है। न्यूज85.इन की टीम की रिपोर्ट के अनुसार, देश के विश्वविद्यालयों मे छात्रसंघ चुनावों के परिणामों पर गौर करें तो दो महत्वपूर्ण बातें सामने आ रही है।

लखनऊ, यूपी में नगर निकाय चुनाव में आम आदमी पार्टी ने भी अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया है. आम आदमी पार्टी  ने नगरीय निकाय चुनाव के जारी अपने घोषणापत्र में उत्तर प्रदेश में दिल्ली की तर्ज पर मोहल्ला क्लीनिक बनाये जाने का वायदा किया है. ‘आप’ द्वारा आज यहां जारी घोषणा पत्र में कहा गया है कि प्रदेश में दिल्ली की तर्ज पर मोहल्ला क्लीनिक बनायी जायेगी.  27 सूत्रीय घोषणा पत्र में महिला सुरक्षा और शौचालय को जहां प्राथमिकता दी गई है, वहीं मोहल्ला क्लीनिक, हाउस टैक्स हॉफ और पानी का बिल माफ करने का भी ऐलान किया है. 

नयी दिल्ली, असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी वाईसी मोदी ने आज राष्ट्रीय जांच एजेंसी के नए महानिदेशक का पदभार ग्रहण कर लिया। वाईसी मोदी ने शरद कुमार का स्थान लिया जिनके कार्यकाल में एजेंसी ने बोधगया मंदिर धमाका, पठानकोट वायु सैनिक अड्डे पर हमला, आईएसआईएस लिंक और जम्मू कश्मीर आतंक के लिए धन मुहैया कराने जैसे बडे़ बड़े मामलों की जांच की है।

लखनऊ, यूपी के आलिया स्तर के मदरसों के सिलेबस में बदलाव करते हुए प्रदेश सरकार ने एनसीईआरटी की किताबें शामिल करने को मंजूरी दे दी है. इस तरह शिक्षा के स्तर पर यूपी के मदरसों की तस्वीर बदलने की कवायद बोर्ड की तरफ से शुरू हो गई है. इसके बाद जल्द ही कुरान व महजबी किताबों के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा की किताबें भी मदरसों में दिखेंगी. यूपी के मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि राज्य के मदरसों में एनसीईआरटी की किताबें चलेंगी.

नयी दिल्ली,  सामाजिक कल्याण की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार को अनिवार्य बनाने के केन्द्र के कदम को चुनौती देने वाली याचिका पर उच्चतम न्यायालय ने आज पश्चिम बंगाल सरकार से सवाल किये। न्यायालय ने पूछा कि एक राज्य कैसे संसद के जनादेश को चुनौती दे सकता है? न्यायमूर्ति ए. के. सीकरी और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ ने कहा, ‘‘एक राज्य ऐसी याचिका कैसे दायर कर सकता है। संघीय व्यवस्था में, एक राज्य कैसे संसद के जनादेश को चुनौती देने वाली याचिका दायर कर सकता है।

नयी दिल्ली,  केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि अगर मोदी सरकार के रहते ‘कश्मीर की समस्या’ हल नहीं हुई तो फिर भूल जाइए कि आगे कभी हल होगी। नकवी ने आज यहां अल्पसंख्यकों से जुड़े एक सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं एक चीज बहुत साफ कह दूं….अगर कश्मीर की समस्या और पाकिस्तान की समस्या या फिर वे समस्याएं जो दूसरे लोग हल नहीं कर सकते, वो नरेंद्र मोदी साहब के समय हल नहीं हुईं तो फिर भूल जाइए कि आगे कभी हल होंगी।

नई दिल्ली, आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के राजनीतिक जीवन पर आधारित फिल्म एन इनसिग्निफिकेंट मैन आजकल अपनी रिलीज से पहले ही चर्चा मे है. जल्द मौसम मे होगा बड़ा परिवर्तन, पढ़िये मौसम विशेषज्ञों की भविष्यवाणी.फिल्म एन इनसिग्निफिकेंट मैन 17 नवंबर को रिलीज़ हो रही है. अपनी रिलीज से पहले ही यह फिल्म चर्चा मे आ चुकी है. यह फिल्म वास्तव मे अरविंद केजरीवाल के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से लेकर उनके एक राजनेता के तौर पर उभरने की कहानी है.