Breaking News

इतिहास में पहली बार हुआ अमेरिकी राष्ट्रीय ऋण 33 ट्रिलियन डॉलर से अधिक

वाशिंगटन,  अमेरिका के इतिहास में पहली बार अमेरिकी राष्ट्रीय ऋण 33 ट्रिलियन डॉलर से अधिक हो गया है। ट्रेजरी विभाग के आंकड़ों के में यह जानकारी दी गयी।

ट्रेजरी विभाग ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रीय ऋण लगभग 33.04 ट्रिलियन डॉलर है। यह मील का पत्थर तब आया है जब कांग्रेस महीने के अंत से पहले सरकार को वित्त पोषित करने के लिए काम करती है। कहीं ऐसा न हो कि उन्हें सरकार बंद होने का खतरा हो।

कई अमेरिकी हाउस रिपब्लिकन ने अत्यधिक सरकारी खर्च के बारे में चिंताओं का हवाला देते हुए, चैंबर नेतृत्व द्वारा प्रस्तावित अल्पकालिक फंडिंग बिल पर विरोध व्यक्त किया है।

अमेरिकी कांग्रेसी डैन बिशप ने सोमवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने जून के बाद से मौजूदा राष्ट्रीय ऋण में एक ट्रिलियन डॉलर जोड़कर 33 अरब से अधिक कर दिया है, साथ ही कहा कि यह प्रति परिवार हिस्सा 260,000 डॉलर है।

बिशप ने कहा कि कर्ज के रिकॉर्ड स्तर पर कांग्रेस का जवाब सरकार को फंड देना जारी रखने के लिए एक और निरंतर प्रस्ताव पारित करना है। कांग्रेसी ने कांग्रेस और सरकार को “दलदल” कहा – जो वाशिंगटन में नौकरशाही के लिए एक लोकप्रिय संदर्भ है।

इससे पहले सोमवार को अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा था कि बढ़ती मुद्रास्फीति और ब्याज दरों के बावजूद वह संयुक्त राज्य अमेरिका के आर्थिक रास्ते से सहज हैं।