Breaking News

उद्योग वैज्ञानिक किसान बैठक से छोटे पशु पालकों को मिलेगी दिशा

मथुरा, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) बकरी अनुसंधान केंद्र मखदमू, फरह मथुरा आगामी 05 मार्च को “ उद्योग वैज्ञानिक किसान बैठक ” कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है जिसमें छोटे पशु पालकों को नयी जानकारी मुहैया करायी जायेगी।

आईसीएआर-बकरी अनुसंधान केंद्र के निदेशक मनीष कुमार चटली ने रविवार को पत्रकारों को बताया कि कार्यक्रम की योजना के तहत विभिन्न सत्रों का आयोजन किया जायेगा, जिसमें मुख्य अतिथि डॉ़ जी के गौड़ (एडीजी, एपी और बी) के साथ विशिष्ट अतिथि डॉ़ नीरज गुप्ता,(सीईओ, यूपीएलडीबी)आदि के भाग लेने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि वे स्वयं आधिकारिक रूप से कार्यक्रम की योजना को प्रस्तुत करेंगे जिसमें कृषि वातावरण में कार्यक्रम की उपयोगिता के बारे में बताया जाएगा। बकरी पालन में प्रौद्योगिकी की अग्रसरता की महत्वाकांक्षा को भी इसमें प्रस्तुत किया जाएगा। मुख्य सत्र में वे स्वयं “ आर्थिक स्थिरता और जीविका धारा के लिए प्रौद्योगिकी संचालित बकरी उत्पादन” सीआईआरजी का अनुभव’’ पर वार्ता देंगे, जिसमें सीआईआरजी के अनुभव से मूल्यवान अंतर्दृष्टि साझा करेंगे। इसके बाद, अन्य विशेषज्ञ वैज्ञानिक कृषि में नवाचार प्रबंधन के क्षेत्र में प्रकाश डालेंगे।

इसके अलावा, कार्यक्रम में पैनल चर्चा भी होगी जिसमें तकनीकी अंतराल, सुधार, विपणन रणनीतियाँ, और रोग नियंत्रण में चुनौतियों को प्रस्तुत किया जाएगा। विभिन्न पृष्ठभूमि से सम्मानित पैनल विशेषज्ञ अपने गहन अनुभव को साझा करेंगे, और ज्ञानवर्धनात्मक चर्चाओं में भाग लेंगे। यह कार्यक्रम उद्योग के पेशेवरों, वैज्ञानिकों, और किसानों के बीच अवसरों को मिलाने का प्रयास करता है, जो भारत में बकरी पालन को बेहतर बनाने के लिए सहयोग और ज्ञान का आदान-प्रदान करता है।