Breaking News

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने दी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि

नई दिल्ली, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रविवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ सुबह महात्मा गांधी की समाधि राजघाट गए और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। बाद में उन्होंने एक ट्वीट में राष्ट्रपिता का स्मरण करते हुए कहा कि आधुनिक भारत की सर्वाधिक प्रभावशाली विभूतियों में से एक, महात्मा गांधी, आज भी आहत मानवता के लिए नैतिकता का प्रमाणिक मानदंड तथा उम्मीद की किरण हैं। अन्याय के विरुद्ध उनके सत्याग्रह, उनके अहिंसक आंदोलन ने विश्वभर में असंख्य लोगों को प्रेरणा दी। मनुष्य की स्वाभाविक अच्छाई पर उनके विश्वास, सत्य पर उनकी जैसी आस्था की आज कहीं अधिक आवश्यकता है।

उप राष्ट्रपति ने कहा कि हर पीढ़ी को चाहिए कि वह अपने अनुसार महात्मा गांधी का अध्ययन करे, उन्हें फिर से खोजे। गरीबी हो या जलवायु परिवर्तन या फिर युद्ध, गांधी जी द्वारा प्रतिपादित सिद्धांतों का पालन करने से, विश्व के सामने उपस्थित इन खतरों का सफलतापूर्वक समाधान निकाला जा सकता है। विद्वेष से भरे आज के विश्व में, गांधी जी की यह वाणी कि युद्ध किसी भी समस्या का समाधान नहीं है, मानवता का मार्गदर्शन करती है।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा, “राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती पर मैं हूं ही श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।” उन्होंने कहा कि गांधी जयंती के अवसर पर हिंसा, अतिवाद, आतंकवाद तथा हर प्रकार के भेदभाव से मुक्त, एक शांतिपूर्ण विश्व के लिए प्रार्थना की जानी चाहिए।