Breaking News

एचआरडी ने इग्नू के अगले कुलपति की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की

ignou-1नई दिल्ली,  मानव संसाधन विकास मंत्रालय  ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय  के अगले कुलपति की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है। बहरहाल मौजूदा कुलपति को छुट्टी पर भेजा जा चुका है। मंत्रालय ने इग्नू द्वारा अक्तूबर 2011 एवं नवंबर 2014 के बीच अनियमितताएं और ज्यादती वाली कार्रवाई करने के आरोपों पर प्रोफेसर एम असलम के खिलाफ आंतरिक जांच शुरू की थी।

उन्हें जबरन छुट्टी पर भेजने के बाद मामले में जांच कर रही समिति ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट जमा की थी, जिसे राष्ट्रपति एवं विश्वविद्यालय के कुलाधिपति प्रणब मुखर्जी को भेज दिया गया। बहरहाल, राष्ट्रपति ने अब तक जांच रिपोर्ट के संदर्भ में अपना विचार नहीं दिया है जबकि कुछ महीने में असलम का कार्यकाल खत्म होने वाला है। एक सूत्र ने बताया, विश्वविद्यालय ने शीर्ष पद के लिये दो उम्मीदवारों के नाम पर अपनी सिफारिश भेजी है।

एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को अभी सूची के लिए अपनी सिफारिश करनी है। असलम ने वर्ष 2014 में एक आरटीआई आवेदन के जरिये इग्नू के कामकाज पर आरोपों की एक प्रति मांगी थी और नवंबर 2015 में भी उन्होंने आरटीआई आवेदन दायर कर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति के तौर पर राष्ट्रपति को भेजी गयी रिपोर्ट की प्रति मांगी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *