Breaking News

कश्मीर में 11 मई तक मौसम शुष्क रहने के आसार

श्रीनगर,  जम्मू-कश्मीर से 11 मई तक मौसम शुष्क रहने के आसार हैं और कश्मीर घाटी में आने वाले दिनों में तापमान बढ़ेगा तथा यह सामान्य से थोड़ा अधिक रहेगा।

श्रीनगर स्थित मौसम विभाग के निदेशक मुख्तार अहमद ने यूनीवार्ता को बताया कि रविवार से दिन और रात का तापमान धीरे-धीरे बढ़ेगा और सामान्य से थोड़ा अधिक रहेगा।

उन्होंने कहा,“कश्मीर घाटी में गर्मी का कोई असर नहीं होगा।”

गौरतलब है कि मौजूदा समय में देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है।

उन्होंने कहा कि मौसम आम तौर पर शुष्क रहेगा और अपराह्न में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि 10 मई तक कुछ स्थानों पर बौछारें पड़ सकती हैं। वहीं, 11 मई को कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि 12 मई को कई स्थानों पर हल्की बारिश और हिमपात (ऊंचाई पर) और कुछ स्थानों पर गरज के साथ गतिविधियां होंगी और 13 मई को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना के साथ मौसम बदल जाएगा। किसानों को कृषि कार्य फिर से शुरू करने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक रात के तापमान में सुधार हुआ और कई मौसम केंद्रों पर शनिवार और रविवार की मध्यरात्रि के दौरान यह सामान्य से अधिक दर्ज किया गया, जबकि पिछले दिन कश्मीर घाटी में दिन का तापमान सामान्य से 1-9 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

श्रीनगर में रविवार को न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और मौसम की इस अवधि के दौरान यह जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी के लिए सामान्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है। मौसम कार्यालय ने कहा कि रविवार को पहलगाम में न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस, कुपवाड़ा में 7.0 डिग्री सेल्सियस और गुलमर्ग में 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।