Breaking News

कालीन निर्यात संवर्धन परिषद के चुनाव की अधिसूचना जारी

भदोही, कालीन निर्यात के प्रोत्साहन के लिए स्थापित संगठन कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) के चुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है। परिषद के 18 प्रशासनिक सदस्यों के लिए 12 अप्रैल से नामांकन पत्र भरा जाएगा।

कालीन निर्यात संवर्धन परिषद के वरिष्ठ प्रशासनिक सदस्य असलम महबूब ने आज यहां यूनीवार्ता को बताया कि परिषद के सदस्यों में 10 उत्तर प्रदेश, चार जम्मू-कश्मीर और चार देश के अन्य प्रान्तों से होंगे। परिषद के चुनाव में इस बार लगभग 17 सौ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे । पिछली बार परिषद का चुनाव सितम्बर 2021 में हुआ था। चुनाव में कुछ गड़बड़ी की शिकायत पर विकास आयुक्त हस्तशिल्प में लंबी सुनवाई चली थी। सुनवाई के बाद आयुक्त ने चुनाव को निरस्त करते हुए शून्य घोषित कर दिया था। साथ ही व्यवस्था दी गई कि जो लोग वर्ष 2021में चुनाव लड़ने के लिए पात्र थे वह इस बार लड़ सकेंगे।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2021 में परिषद के चुनाव में कुल 1344 मतदाता थे जो इस चुनाव में बढ़कर 17 सौ के पार जाने की उम्मीद जताई जा रही है। चुनाव में सीईपीसी के पंजीकृत निर्यातक सदस्य ही अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

परिषद ने अपने पोर्टल पर 1728 पंजीकृत निर्यातकों की सूची जारी की है। हालांकि यह वास्तविक मतदाता संख्या नहीं है। अभी इस सूची की जांच की जा रही है। शीघ्र ही अंतिम मतदाता सूची पोर्टल पर जारी कर दी जाएगी।

बताया जाता है कि वार्षिक शुल्क जमा करने वाले ऐसे सदस्य जिन पर किसी प्रकार का शुल्क बकाया न हो उन्हें ही मताधिकार के प्रयोग की अनुमति दी जाएगी। ऐसे में परिषद के चुनाव में मतदाताओं की संख्या 17 सौ के आसपास रहने के कयास लगाए जा रहे हैं।