Breaking News

किसानों को हर हाल में आगे बढ़ने का अवसर दे रही है सरकार: मुख्यमंत्री योगी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को किसानों को सशक्त बनाने, हर परिस्थिति में प्रगति के अवसर सुनिश्चित करने की डबल इंजन सरकार की अटूट प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

यहां राजभवन में 55वीं क्षेत्रीय फल, सब्जी और फूल प्रदर्शनी 2024 के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश, भारत की कुल खेती योग्य भूमि का केवल 11 प्रतिशत होने के बावजूद, देश के कुल खाद्यान्न उत्पादन में 20 प्रतिशत से अधिक का योगदान देता है।

उन्होंने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। राजभवन प्रांगण में प्रतिवर्ष इस कार्यक्रम की मेजबानी करने की दृढ़ प्रतिबद्धता के लिए राज्यपाल का आभार व्यक्त करते हुए, उन्होंने कृषि उन्नति को बढ़ावा देने में इसके महत्व को रेखांकित किया।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा, “ प्रदेश के भीतर, हालांकि किसान खेती योग्य भूमि का केवल 10 प्रतिशत बागवानी के लिए उपयोग करते हैं, लेकिन वे कृषि की कुल जीडीपी में उल्लेखनीय 24 प्रतिशत का योगदान करते हैं।”

उन्होंने किसानों की आय बढ़ाने में पारंपरिक तरीकों के साथ-साथ बागवानी खेती की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। अग्रणी प्रयासों की मान्यता में, यूपी भर के प्रगतिशील किसानों, ड्रैगन फ्रूट, स्ट्रॉबेरी और पॉलीहाउस खेती जैसी उन्नत तकनीकों जैसे नवाचारों का समर्थन करने वाले किसानों को समारोह में सम्मानित किया गया।

इसके बाद, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने 17 से 19 फरवरी तक तीन दिनों तक चलने वाली प्रदर्शनी का दौरा किया। मुख्यमंत्री योगी ने विभाग के अधिकारियों और किसानों के साथ बातचीत की और उपज की किस्मों, आयात-निर्यात की गतिशीलता और कृषि रुझानों के बारे में जानकारी ली। साथ में, उन्होंने इस अवसर को चिह्नित करते हुए एक स्मारक स्मारिका का अनावरण किया।

उन्होंने प्रदर्शनी के लिए राजभवन प्रांगण के प्रावधान पर प्रकाश डालते हुए राज्यपाल के निरंतर समर्थन की सराहना की, जो राज्य भर से किसानों और उत्साही लोगों को आकर्षित करता है। उन्होंने किसानों की आय कई गुना बढ़ाने और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के साथ जुड़ने पर जोर दिया, जिससे कुपोषण से मुकाबला किया जा सके और बागवानी उत्पादों से समृद्ध पोषण के माध्यम से समग्र कल्याण बढ़ाया जा सके।

इस कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा रायबरेली के विष्णु दत्त पांडे, पीलीभीत के आयुष अग्रवाल और सहारनपुर की उषा उपाध्याय सहित कई प्रगतिशील किसानों का सम्मान किया गया।