Breaking News

केंद्रीय कर्मचारियों के लिये खुशखबरी, बढ़ सकता है महंगाई भत्ता, जानिये कितना ?

central government employeesनई दिल्ली, केंद्रीय कर्मचारियों के लिये एक बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार जल्द ही अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा सकती है. इससे लाभान्वित होने वालों मे,  50 लाख केन्द्रीय कर्मचारी और 58 लाख पेंशनभोगी होंगे. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा इस महीने हो सकती है.

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता दो से चार फीसदी तक बढ़ा सकती है. लेकिन महंगाई को देखते हुए लिए जा रहे इस फैसले लेबर यूनियनें खुश नहीं हैं. उनका मानना है कि महंगाई भत्ते  में प्रस्तावित बढ़ोतरी कम है और इससे महंगाई पर ज्यादा असर नहीं होगा. कन्फेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट एंपलॉइज के अध्यक्ष के.के.एन.कुट्टी ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार के सहमति वाले फॉर्मूला के तहत महंगाई भत्ता दो प्रतिशत तक बढ़ेगा. यह एक जनवरी, 2017 से प्रभावी होगी.’’

सहमति वाले फॉर्मूले के तहत केंद्र महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी रिटेल इन्फ्लेशन के 12 माह के ऐवरज के आधार पर करता है. सरकार डेसिमल पॉइंट पर मूल्यवृद्धि पर विचार नहीं करती. ऐसे में यह बढ़ोतरी 2.95 फीसदी के बैठने के बावजूद सरकार डीए को दो प्रतिशत बढ़ा रही है. इस समय सेंट्रल गवर्मेंट के इंप्लाइज को 2 फीसदी महंगाई भत्ता दे रही है. पहले सरकार ने महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी का 6 फीसदी से 125% तक बढ़ाया था, और इसे सातवे वेतन आयोग में बेसिक सैलरी में जोड़ा गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *