Breaking News

केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर दिया बड़ा बयान

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने कहा है कि देश में तीन कोरोना वैक्सीन विकसित की जा रही है जिनका मानव परीक्षण अलग-अलग चरण में है। इनमें से एक वैक्सीन के लिए अंतिम चरण का परीक्षण मंगलवार या बुधवार से शुरु हो जायेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की प्रेस ब्रीफिंग में नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल ने आज बताया कि देश में तीन वैक्सीन विकसित हो रहे हैं जिनमें से एक वैक्सीन के लिए मानव परीक्षण आज या कल से शुरु हो जायेगा और शेष दो वैक्सीन के लिए मानव परीक्षण पहले और दूसरे चरण में हैं। वैक्सीन के विकसित करने की दिशा में अच्छा काम हो रहा है।

उन्होंने कहा कि तीनों वैक्सीन काे सही तरीके से विकसित की जा रही है। कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति के लिए पूरा खाका तैयार किया जा चुका है। वैक्सीन के प्रकारों को देखकर आगे की योजना बनायी जायेगी। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि किसी वैक्सीन की दो खुराक लेनी हो ता ेउसके अनुसार योजना तैयार होगी। वैक्सीन का अभियान देश का अभियान है।

डॉ पॉल ने बताया कि जो वैक्सीन पहले और दूसरे चरण में है, उनके परिणाम एक-दो सप्ताह में सामने आयेंगे और जो वैक्सीन तीसरे चरण तक पहुंच गयी है, उसका परिणाम आने में अधिक समय लगेगा।