Breaking News

गेंदबाजी के गड्ढों को भरना चाहेगा भारत

हैमिल्टन,  पहले मैच में सात विकेट की करारी शिकस्त मिलने के बाद भारत यहां सेडन पार्क में रविवार को दूसरा वनडे जीतकर तीन मैचों की शृंखला 1-1 से बराबर करना चाहेगा।

कुछेक खिलाड़ियों के विफल होने के बावजूद पहले वनडे में भारत की बल्लेबाजी 300 रन के निशान को पार करने में सफल रही थी लेकिन गेंदबाजों के विकेट न चटका पाने के कारण न्यूजीलैंड ने 307 रन का लक्ष्य तीन विकेट के नुकसान पर तीन ओवर रहते हुए हासिल कर लिया था।

टॉम लैथम (145 नाबाद) और केन विलियम्सन (94 नाबाद) को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिये श्रेय देना चाहिये, लेकिन जब मैच हाथ से धीरे-धीरे निकलना शुरू हुआ तब भारतीय गेंदबाज विकेट चटकाकर उसे रोमांचक बनाने में भी असफल रहे।

भारत इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी जैसे अनुभवी गेंदबाजों के अलावा हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल जैसे हरफनमौलाओं की कमी भी महसूस कर रहा है। ऑकलैंड में छठे गेंदबाज की कमी भारत को खली, और इसे पूरा करने के प्रयास में दीपक हुड्डा एकादश में जगह बना सकते हैं।

टी20 में भारत के लिये अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे अर्शदीप सिंह भी अपने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे। पहले वनडे में उन्होंने 8.1 ओवर में बिना विकेट लिये 68 रन दिये थे जबकि उनके साथ अपना एकदिवसीय पदार्पण कर रहे उमरान मलिक ने 10 ओवर में 66 रन देकर दो विकेट लिये। दोनों ही गेंदबाज रविवार को किफायती गेंदबाजी करके भारत की जीत का रास्ता आसान करना चाहेंगे।

अनुभवी लेग स्पिनर युज़वेंद्र चहल भी इस मैच में अपनी लय तलाश करेंगे। इस साल वनडे क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर चहल के लिये न्यूजीलैंड दौरा बहुत अच्छा नहीं रहा है। तीसरे टी20 में तीन ओवर में 35 रन देने के बाद उन्होंने पहले वनडे में भी 10 ओवर फेंककर 66 रन दिये थे।

दूसरी ओर, ट्रेंट बोल्ट और मार्टिन गप्टिल जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को पीछे छोड़ने के बावजूद न्यूजीलैंड ने घरेलू सरज़मीन पर अपना दमखम दिखाया है। विश्व कप 2023 की ओर बढ़ते हुए ब्लैक कैप्स के तेज गेंदबाज जहां शानदार फॉर्म से गुजर रहे हैं, वहीं जेम्स नीशम, माइकल ब्रेसवेल और मिचेल सैंटनर की ऑलराउंडर तिकड़ी भी उन्हें गेंदबाजी में विकल्प प्रदान करती है।

कप्तान विलियम्सन का उनके पसंदीदा प्रारूप में प्रदर्शन करना न्यूजीलैंड के लिये अच्छा संकेत है, हालांकि इस बार उन्हें फिन ऐलन और डेवन कॉनवे की सलामी जोड़ी से भी महत्वपूर्ण योगदान की उम्मीद होगी।

यदि न्यूजीलैंड यह मैच जीत लेता है तो वह इस सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना लेगा, वहीं भारत यह मैच जीतकर सीरीज को बराबर करने के साथ-साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार पांच हार के सिलसिले को भी समाप्त कर सकता है।