Breaking News

गोवा में पर्यटन के विकास के लिए कार्यदल बनेगा: पीयूष गोयल

पणजी,  केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गोवा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक कार्यदल की स्थापना का आश्वासन दिया है।
पीयूष गोयल शनिवार को गोवा में उद्योगपतियों के साथ बातचीत कर रहे थे। इस कार्यक्रम का आयोजन गोवा चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से किया गया था। इसमें मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत और गोवा के उद्योग मंत्री मौविन गोडिन्हो ने भी भाग लिया।

पीयूष गोयल ने राज्य सरकार से होमस्टे पर्यटन को बढ़ावा देने वाली नीतियां बनाने, आगंतुकों को एक अनूठा अनुभव प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने गोवा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक छोटा कार्यदल बनाने का राज्य को आश्वासन दिया है। उन्होंने अर्थव्यवस्था पर इसके सकारात्मक प्रभाव को रेखांकित किया।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने पिछले नौ वर्षों में गोवा के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के विकास की सराहना की। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले नौ वर्षों में नागरिकों को सशक्त बनाया है।

उन्होंने मनोरंजन उद्योग के लिए गोवा को एक आदर्श क्षेत्र बताया और कहा कि राज्य में गैर-प्रदूषणकारी उद्योग विकसित को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने इस दिशा में राज्य सरकार को पूरी सहायता देने का आश्वासन दिया।

उन्होंने सॉफ्ट स्किल्स उद्योग के लिए एक केंद्र बनाने के लिए गोवा की क्षमता पर भी प्रकाश डाला। इसके अतिरिक्त, राज्य की अर्थव्यवस्था को बदलने की क्षमता के साथ पर्यटन को एक प्रमुख क्षेत्र के रूप में पहचाना गया है।

पीयूष गोयल ने फार्मा हब के रूप में गोवा के विस्तार की कल्पना की और इस विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए अवसरों की तलाश करने की जरूरत पर बल दिया।

मुख्यमंत्री सावंत ने सभा को संबोधित करते हुए पिछले नौ वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में गोवा द्वारा की गई उल्लेखनीय प्रगति पर प्रकाश डाला और मेडिकल डिवाइस मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर की स्थापना का प्रस्ताव रखा। उन्होंने इस काम में केंद्र से सहायता की अपील की।

डॉ. सावंत ने घोषणा की कि मोपा में मनोहर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा जल्द ही कार्गो संचालन शुरू करेगा। इससे दवा उद्योग को बहुत लाभ होगा।

परिवहन मंत्री गोडिन्हो ने बंदरगाहों, हवाई अड्डों, रेलवे और सड़कों के माध्यम से गोवा में संपर्क सुविधाओं का हवाला देते हुए केंद्र सरकार से गोवा को लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउस हब के रूप में विकसित करने का आग्रह किया।