Breaking News

घर में लगाएं ये पौधे, मच्छर रहेंगे कोसो दूर

घर के आस-पास पानी जमा होने और गंदगी के चलते भी मच्छर आकर्षित होते हैं. लेकिन ऐसे कुछ पौधे हैं जिन्हें अपने घर के बाहर, आंगन में या फिर बालकनी में लगाकर आप मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं, साथ ही ये पौधे आपके घर की सुंदरता भी बढ़ाएंगे. आइए जानते हैं ऐसे पौधों के बारे में जिन्हें अपने घर में लागने के बाद आपको मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए क्रीम, अगरबत्ती और अन्य उपाय नहीं अपनाने पड़ेंगे.

इस देश में गायों के लिए बनाए गए शौचालय…

 मच्छरों से बचाव के लिए सिट्रानेला का पौधा की काफी कारगर होता है. इस पौधे की खुशबू से मच्छर दूर भागते हैं. मॉस्किटो रैपलेंट क्रीम में भी सिट्रानेला का प्रयोग होता है.

पेटीएम दे रहा है रोज इतने रुपये कामने का सबसे बड़ा मौका ,ऐसे करें

तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में काफी शुभ माना जाता है. इसके साथ ही यह वातावरण को भी शुद्ध करता है. मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए भी तुलसी का पौधा काफी कारगर है. आप अपने घर के बाहर दरवाजे के पास, खिड़की पर तुलसी का पौधा रख सकते हैं. तुलसी की महक से मच्छर दूर रहते हैं. अगर मच्छर के काटने से शरीर पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं तो इसपर तुलसी की पत्तियां मसलकर रगड़ने से फायदा मिलता है.

टीवी देखने वालो के लिए बड़ी खुशखबरी,फ्री में मिल रहा ये प्लान…

 कैटनिक के पौधे में ऐसे गुण होते हैं जिसे कीट-पतंगे और मच्छर दूर भागते हैं. खेतों में कीड़े मारने के लिए प्रयोग होने वाले कीटनाशकों में भी कैटनिक का बहुतायत में इस्तेमाल होता है.

कबाब खाने से हुई मौत,आप न करें यह भूल

 यह पौधा आपको बड़ी आसानी से बाजार में मिल जाएगा. इसके फूलों में इतनी तीखी गंध होती है जिसकी वजह से मच्छर दूर भागते हैं. हालांकि इन पौधों को धूप में नहीं लगाया जाता है. इसलिए आप इन्हें अपनी साइड टेबल या घर के गलियारे में लगा सकते हैं.

अब कार की सुरक्षा करेगी ये डिवाइस रखेगा अब हर जगह नजर….

मच्छरों से छुटकारा दिलाने में गेंदे का पौधा भी काफी कारगर है. मच्छर गेंदे के फूल की खुशबू से दूर भागते हैं. दरअसल, इसमें पायरेथ्रम नामक एक ऐसा तत्व है जिससे मच्छर दूर भागते हैं.