Breaking News

चीन को सख्ती से वापस जाने को कहें पीएम मोदी: कांग्रेस

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने कहा है कि चीन के सैनिक भारत की जमीन पर मौजूद हैं और पार्टी का मानना है कि जिस आक्रामकता के साथ वह घुसपैठ कर रहा है, राजनयिक स्तर से अब स्थिति संभलने वाली नहीं है इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सामने आकर चीन को सख्ती से अपनी सीमा में जाने के लिए कहना चाहिए।

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीनी सैनिक भारतीय जमीन पर है और इस बात के सारे साक्ष्य मौजूद हैं, फिर भी श्री मोदी ने कहा है कि किसी ने हमारी सीमा में घुसपैठ नहीं की और ना ही किसी ने हमारी सीमा पर कब्जा किया है। उनका कहना था कि प्रधानमंत्री जो कुछ बोलते हैं उसे पूरा देश ध्यान से सुनता है और उस पर भरोसा करता है इसलिए प्रधानमंत्री को अपने पद की गरिमा को देखते हुए ऐसी बात नहीं करनी चाहिए जिन पर सवाल उठते हैं क्योंकि यह स्थिति किसी भी देश के लिए अच्छी नहीं है।

श्री सिब्बल ने सवाल किया कि प्रधानमंत्री को बताना चाहिए कि उन्होंने चीन को लेकर सर्वदलीय बैठक में गलत बयान क्यों दिया। श्री मोदी को सामने आना चाहिए और चीन की निंदा करते हुए उसे अपनी सीमा में जाने के लिए कहना चाहिए। श्री मोदी को देश को संबोधित करते हुए कहना चाहिए कि किसी को भी भारतीय जमीन पर कब्जा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि चीन ने लद्दाख में अत्यधिक रणनीतिक महत्व के वाई जंक्शन वाले हिस्से को कब्जे में ले रखा है। इस प्वाइंट से भारत सीमा की रक्षा में जुटे सैनिकों को आवश्यक सामग्री की हवाई मार्ग से आपूर्ति करता है लेकिन अब चीन का उस पर कब्जा है। गलवान घाटी में भी उसका कब्जा है और यह भी सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण क्षेत्र है।

श्री सिब्बल ने कहा कि फिंगर चार से फिंगर आठ तक कभी चीन का कब्जा नहीं रहा है लेकिन आज इन सब फिंगर प्वांइट पर चीन ने कब्जा कर रखा है और वह हमें फिंगर दो तक सीमित रखना चाहता है।