Breaking News

चुनाव की घोषणा के साथ ही, पांच राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू

election1नयी दिल्ली , उत्तर प्रदेश , पंजाब , उत्तराखंड, गाेवा और मणिपुर में विधानसभा चुनावों की आज घोषणा होने के साथ ही इन सभी राज्यों में आदर्श चुनाव संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गयी है।
मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी द्वारा यहां इन चुनावों की घोषणा करने के साथ ही यह संहिता लागू हो गयी। आचार संहिता के उल्लंघन सम्बन्धी शिकायतें और इनका निवारण टोल फ्री नंबर 1950 पर तथा खास बेबसाइट पर होगा। यह वेबसाइट 24 घंटे के अंदर काम करना शुरू कर देगी । चुनावी खर्च पर आचार संहिता के क्रियान्वयन पर नजर रखने वाली टीम फौरन काम करना शुरू कर देगी ।
केंद्र और राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से मंत्रियों,राजनेताओं और राजनीतिक दलों की फोटो हटानी होगी। राजनीतिक दल, प्रत्याशी और चुनाव से जुडे अन्य लोग चुनाव प्रचार के लिए सरकारी वाहनों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे । अब सार्वजनिक संपत्तियों को विद्रूपित नहीं किया जा सकेगा । सरकारी संपत्ति पर लगे पोस्टरों , बैनर ,होर्डिंग ,कट -आउट और दीवारों पर लगे पोस्टर आदि को आचार संहिता लागू होेने के 24 घंटे के अंदर हटाना होगा। रेलवे ,बस स्टैंड , हवाई अड्डों ,रेल पुलों ,रोडवेज, सरकारी बसों तथा फोन आैर बिजली के खंबों पर लगे राजनीतिक विज्ञापनों को 48 घंटे के अंदर हटाना होगा जबकि निजी संपत्तियों से इन विज्ञापनों को 72 घंटे के अंदर हटाना होगा । निजी संपत्ति से विज्ञापन हटाने में स्थानीय अदालतों के आदेशों के अनुरूप कार्रवाई होगी। आयोग ने आचार संहिता लागू करने के निर्देश कैबिनेट सचिव , राज्यों के मुख्य सचिवों आैर चुनाव अधिकारियों को 26 दिसंबर को ही दे दिये थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *